आम आदमी पार्टी ने महाराष्ट्र में आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने फैसला नहीं

आर.पी.मौर्या
मुंबई | आम आदमी पार्टी ने सोमवार के कहा है कि उसने महाराष्ट्र में आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने के बारे में ‘फिलहाल’ फैसला नहीं किया है। आम आदमी पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रीति शर्मा मेनन ने सोमवार को बताया कि पार्टी चार राज्यों में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और गोवा में लोकसभा चुनाव लड़ेगी लेकिन उनका फैसला महाराष्ट्र में चुनाव लड़ने का फैसला अभी नहीं किया है।
उन्होंने कहा है कि फिलहाल हम लोग महाराष्ट्र में किसी सीट पर चुनाव नहीं लड़ रहे हैं और अगर हमें लगा कि इससे बीजेपी को हराने में मदद मिलेगी तो पार्टी कुछ सीटों पर विचार कर सकती है। इसलिए ‘जिन सीटों पर हमें लगा कि उन्हें हराया जा सकता है तो वहां हम अपनी पूरी ताकत झोंक देंगे। लोकसभा सीटों के मामले में उत्तर प्रदेश के बाद महाराष्ट्र का स्थान दूसरा है। महाराष्ट्र में 48 जबकि उत्तर प्रदेश में 80 संसदीय क्षेत्र हैं। उन्होंने दावा किया, ‘कार्यकर्ताओं के कहने पर सबसे खराब नेतृत्व को प्रोत्साहित किया गया और इसने आप के मूल चरित्र और आत्मा को नष्ट कर दिया। पार्टी में अब सिर्फ खुदगर्ज लोग बचे रह गए हैं।
हलाकि विधानसभा चुनावों में आप की हालत बेहद खराब रही और पार्टी दिल्ली से बाहर अपने पांव जमाने में बुरी तरह से नाकाम रही है और इसके सांसद एवं विधायक भी पार्टी छोड़ रहे हैं। इसलिए यह एक समझदारी भरा फैसला है।’ चूंकि पिछले दो साल से आप को महाराष्ट्र में नाकामयाबी हाथ लगी है जबकि मयंक गांधी और अंजलि दमानिया जैसे इसके नामी नेता पार्टी भी छोड़ गए। इसकी प्रदेश कार्यकारी समिति भी कुछ समय पहले भंग कर दी गई थी।

Comments are closed.