कांग्रेस ने देश से गरीबों को हटाया, जबकि मोदी सरकार ने गरीबी हटा रही है : प्रकाश जावड़ेकर


ऋषी तिवारी
नई दिल्ली | कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के ऐलान के बाद सत्तारूढ़ भाजपा में हलचल मच गई है।राहुल गांधी ने ऐलान किया है कि वर्ष 2019 लोकसभा चुनाव के बाद केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर देश के सभी गरीब व्यक्तियों को न्यूनतम आमदनी की गारंटी दी जाएगी। इस बयान पर भाजपा ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि कांग्रेस की सरकारों ने देश से गरीबों को हटाया, जबकि मोदी सरकार देश से गरीबी हटाने का काम कर रही है।
राहुल गांधी के बयान पर निशाना साधते हुए भाजपा ने सोमवार को कहा कि कांग्रेस की सरकारों ने देश से गरीबों को हटाया, जबकि मोदी सरकार गरीबी हटाने का काम कर रही है।केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, ‘गरीबी कम करने की दिशा में मोदी सरकार की योजनाएं कारगर साबित हो रही हैं।’ उन्होंने दावा किया कि ‘वर्ल्ड डाटा लैब’ के निष्कर्षों को पूरी दुनिया मानती है और इस संस्था ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि भारत में अत्यधिक गरीबी तेजी से कम हो रही है। जावड़ेकर ने जोर दिया कि 2012 में ग्रामीण भारत में 14 फीसदी लोग अत्यधिक गरीबी की रेखा के नीचे थे और अब यह संख्या 4 फीसदी रह गयी है।
बतादे की राहुल गांधी ने रायपुर में आयोजित किसान आभार सम्मेलन में ऐलान किया कि आगामी लोकसभा चुनाव में अगर उनकी पार्टी सत्ता में आई तो देश के हर गरीब को न्यूनतम आमदनी की गारंटी देंगे। इस घोषणा को ऐतिहासिक बताते हुए राहुल ने कहा कि दुनिया की किसी भी सरकार ने आज तक लोगों को न्यूनतम आमदनी की गारंटी नहीं दी है। सबके बैंक खातों में एक न्यूनतम रकम जमा करवाई जाएगी। देश में कोई भी गरीब भूखा नहीं साेएगा। राहुल ने कहा कि मैं जो कहता हूं, वह करके दिखाता हूं।

Comments are closed.