किसानों की आमदनी दुगुनी करना ही लक्ष्य;अध्यक्ष

धान व बाजरा का मुफ्त बीज वितरण

रिपोर्ट;रेणु कुमारी,पूसा,समस्तीपुर।
समस्तीपुर, पूसा;- भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान क्षेत्रीय केंद्र पूसा ने बुद्धवार को ग्राम सोमनाहा में संस्थान संचालित अनुसूचित जाति उप परियोजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति के कृषकों को धान एवं बाजरा की उन्नत प्रजातियों के गुणवत्ता बीजों को निशुल्क में वितरित किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्थान के प्रधान वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ के के सिंह ने 100 अनुसूचित जाति के कृषकों को बीज वितरित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इस कार्यक्रम में मधुरापुर पंचायत गोराई पंचायत एवं सोमनाहा पंचायत के कृषकों को धान की प्रजाति पूसा 44 सुगंध 5 एवं पीएनआर 381 वितरण किया गया। इस कार्यक्रम में डॉ के के सिंह ने अध्यक्षीय भाषण में कृषकों को संबोधित करते हुए कहा कि कृषकों की आय को दोगुना करने के लिए कृषकों को अनुसंधान संस्थान के द्वारा विकसित की गई आधुनिक नवीन तकनीकी को तथा फसलों की उन्नत प्रजातियों के गुणवत्ता बीजों का प्रयोग करना चाहिए।और खेती को लाभकारी व्यवसाय बना कर अपनी आय में वृद्धि करनी चाहिए।

इस कार्यक्रम में संस्थान के मुख्य तकनीकी अधिकारी मीरा पांडे एवं अन्य रंजीत राय भोला पासवान दिनेश कुमार प्रखंड अध्यक्ष कल्याणपुर राजकुमार सिंह युवा नेता अनीश कुमार समाजसेवी रवि रोशन कुमार पप्पू कुमार बिट्टू झा एवं अन्य लोग उपस्थित थे।

Comments are closed.