कैंसर के उपचार व बचाव के तरीकों से लोगों को कराया गया अवगत

-सदर अस्पताल सहित विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में लगाया गया कैंसर रोग परामर्श शिविर

-सभी अस्पतालों में 10 फरवरी तक होगा विशेष परामर्श शिविर का आयोजन

रिपोर्ट, मो. अंजुम आलम,जमुई (बिहार)
जमुई:- विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से विशेष मुहिम के तहत स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से कैंसर रोग परामर्श शिविर का आयोजन किया गया जो 10 फरवरी तक चलेगा। बता दें कि हर वर्ष 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। इस बार विश्व कैंसर दिवस के मौके पर 10 फरवरी तक सभी अस्पतालों में कैंसर रोग परामर्श शिविर का आयोजन किया गया है। जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट मु. शमीम अख्तर ने बताया कि पहले दिन सदर अस्पताल में कुल 32 मरीजों को देखा गया। इस दौरान सभी मरीजों का जांच किया गया लेकिन किसी भी मरीज में कैंसर का कोई भी लक्षण नहीं पाया गया।

उन्होंने कहा कि इस दौरान सभी स्वास्थ्य संस्थानों में कैंसर व इसके उपचार व बचाव संबंधी उपायों के प्रति लोगों को जागरूक किया गया। उन्होंने बताया कि 10 फरवरी के बीच आयोजित नि:शुल्क कैंसर रोग परामर्श शिविर में भाग लेने वाले मरीजों का चिकित्सकों द्वारा कैंसर रोग की स्क्रीनिंग के साथ-साथ उन्हें कैंसर के संभावित कारण, रोग के लक्षण व इससे बचाव संबंधी उपायों के प्रति जागरूक किया जाएगा।

सीएस डॉ. विजयेंद्र सत्यर्थी ने बताया कि शरीर के किसी अंग में असामान्य सूजन या कड़ापन, न भरने वाले घाव, लगातार बुखार या वजन का कम होना, शौच व मूत्र में खून निकलना, स्तन में सूजन के साथ-साथ चार से छह सप्ताह तक लगातार दस्त की शिकायत कैंसर रोग के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे लक्षण दिखने पर रोगी को तत्काल विशेषज्ञ चिकित्सकों से जरूरी परामर्श के साथ-साथ अपना इलाज शुरू कराना जरूरी होता है।

Comments are closed.