कोरोना टीकाकरण के पूर्व विभाग ने जारी की दिशा- निर्देश

रिपोर्ट;ब्यूरो रमेश शंकर झा।
समस्तीपुर:- जिले में चुनाव बूथ की तर्ज पर लोगों का कोरोना का टीकाकरण (वैक्सीनेशन) किया जाएगा। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से दिशा-निर्देश जारी किये गए हैं। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने डीएम एवं सिविल सर्जन को टीकाकरण वैक्सीनेशन से पूर्व सभी तैयारियों को पूरा करने को कहा है। जारी किए गए पत्र में कहा गया है कि टीकाकरण वैक्सीनेशन नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप आन वैक्सीनेशन एडमिनिस्ट्रेशन 4 कोविड-19 के सुझाव के अनुसार संचालित किया जाना है। इस क्रम में जिला प्रशासन को कई गतिविधियों को संचालित करने का निर्देश दिया गया है। इसके तहत सबसे पहले वैक्सीन के भंडारण को लेकर कोल्ड चेन एवं उपकरणों को सुदृढ करने को कहा गया है। कोविड-19 के वैक्सीन को नियमित टीकाकरण से अलग संचालित करने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही टीकाकरण में उपयोग में लाई जाने वाली सुइयों (सिरिंजों) को भी अलग से स्थल चयनित कर संग्रहण करने को कहा गया है।

चयनित सत्र स्थानों पर होगा टीकाकरण:-
कोरोना टीकाकरण विभागीय निर्देश के अनुरूप चलाया जाएगा। टीकाकरण को लेकर पूर्व में ही स्थल चिह्नित कर लेने को कहा गया है। चुनाव बूथ के अनुसार कोरोना टीकाकरण कार्य संचालित किया जाएगा। विभाग ने कहा इन स्थलों पर कम से कम तीन कमरों का होना सुनिश्चित किया जाए। पहला कमरा लाभार्थियों के लिए होगा जिसे वेटिंग रूम के रूप में प्रयोग किया जाए। दूसरे कमरे को टीकाकरण के लिए उपयोग में लाया जाएगा। तीसरा कमरा टीकाकरण के बाद लोगों के अवलोकन (ऑब्जरवेशन) के लिए चयनित किया जाएगा। उस कमरे में सबंधित लोगों का टीका के बाद 30 मिनट तक ऑब्जरवेशन किया जाएगा। चयनित स्थल के लिए सरकारी भवन, पंचायत भवन, निजी विद्यालय आदि को प्रयोग में लाया जाएगा।

टीकाकरण को लेकर टीम की गई गठित:-
टीकाकरण के सफल कार्यक्रम को लेकर पांच सदस्यीय टीम गठित की जाएगी। स्थल पर सुरक्षाकर्मी लाभार्थी का सत्यापन करेंगे। दूसरे कर्मी को वैक्सीनेशन पदाधिकारी की ज़िम्मेदारी दी जाएगी। तीसरे कर्मी को वैक्सीनेटर पदाधिकारी बनाया जाएगा। इसके अलावा अन्य दो कर्मियों को उत्प्रेरक की भूमिका दी जाएगी। विभाग के अनुसार इन जगहों पर कम से कम 5 व्यक्तियों को प्रतिनियुक्त किया जाएगा। इसमें कंप्यूटर ऑपरेटर को भी कार्य की जिम्मेवारी दी जाएगी। इस कार्यक्रम में अन्य विभागों के कर्मियों का भी सहयोग लिया जाएगा।

Comments are closed.