कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर सदर अस्पताल में पूर्वाभ्यास आज

रिपोर्ट, मो. अंजुम आलम,जमुई (बिहार)
जमुई:- कोविड-19 टीकाकरण को लेकर सदर अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सोनो एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिकंदरा में शुक्रवार को ड्राई रन किया जाएगा। इसे लेकर विभागीय तैयारी अंतिम चरण में है। जानकारी देते हुए जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. विमल कुमार चौधरी ने बताया कि इसके पूर्व बीते दो जनवरी को मुख्यालय स्थित राजकीय बुनियादी विद्यालय, प्लस टू उच्च विद्यालय एवं ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल में यह कार्यक्रम किया गया था। इस दौरान लोगो को टीकाकरण से संबंधित जानकारी दिया जाएगा। पूर्व की तरह 25 -25 लोगों को निबंधित कर उनका थर्मल स्क्रीनिंग एवं सेनीटाइज किया जाएगा। इसके अलावा डमी वैक्सीन की प्रक्रिया भी किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि अभी तक प्राप्त गाइडलाइन के अनुसार यह कार्यक्रम तीन चरण में होना है। प्रथम चरण में स्वास्थ्य कार्यकर्ता, दूसरे चरण में आशा कार्यकर्ता, एएनएम, पुलिसकर्मी एवं तीसरे चरण में 60 वर्ष के उम्र वाले लोगों को इस का टीका लगाया जाएगा। प्रथम चरण के लिए 6400 स्वास्थ्य कर्मी का पंजीकरण किया गया है। हालांकि अभी तक12 वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए कोई गाइडलाइन नहीं मिला है।

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि टीकाकरण कार्य चार वैक्सीनेशन पदाधिकारी की देखरेख में किया जाएगा। प्रथम स्तर के पदाधिकारी लाभुक का पंजीयन और कागजात की जांच करेंगे। दूसरे स्तर में वेबसाइट पर आंकड़ा मिलान किया जाएगा। तीसरे में टीकाकरण एवं चौथे स्तर में संबंधित व्यक्ति को आधे घंटे तक देखरेख में रखा जाएगा।

Comments are closed.