गांव के लोगों को भी मिल रही शहरों जैसी सुविधा : श्रवण कुमार

फोटो :-पथ का उद्घाटन करते मंत्री।

रिपोर्ट;ब्यूरो राम विलास,नालंदा।
राजगीर;-ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने गुरुवार को राजगीर प्रखंड के मेयार पंचायत के नीमापुर गांव में चार लाख 24 हजार 900 रुपये की लागत से श्रवण कुमार के घर से पश्चिम टिल्हा तक बने ढलाई पथ का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार तेजी से बढ़ रहा है। हर क्षेत्र में विकास हो रहा है। चाहे स्वास्थ्य का क्षेत्र हो या शिक्षा या कृषि का सबों का विकास हुआ है। सरकार ने कृषि रोड मैप बनाकर विकसीत करने का काम कर रही है।

मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि सूबे की सरकार हर गांव को सड़क से जोड़ने का काम किया है। गांवों को भी शहर की तरह स्मार्ट बनाया गया है। मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत गांवों में पक्की गली-नाली, हर घर नल से जल, हर घर बिजली सहित अन्य योजनाओं पर तेजी से काम हुआ है। लोगों को अब गांव में भी शहरों जैसी सुविधा मिल रही है। मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि सूबे में जल-जीवन हरियाली योजना के तहत पुराने आहर, पइन, नदी, तालाब की उड़ाही करायी गयी है। इससे खेतों तक पटवन के लिए पानी पहुंच सके।

वहीं कोरोना काल में दूसरे राज्यों से आने वाले मजदूरों को काम दिलाने के लिए मनरेगा से काम दिया जा रहा है। पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए पौधारोपण किया जा रहा है। मंत्री ने कहा कि सबों को हरियाली को बढ़ाने और पर्यावरण को शुद्ध करने के लिए कम से कम एक पौधा रोपना चाहिए। ग्रामीण विकास विभाग द्वारा अपनी जमीन पर पौधा रोपने पर प्रोत्साहन राशि देगी। इसके लिए कम से कम व्यक्ति को 200 पौधा रोपना होगा। इसके लिए तीन साल तक मनरेगा द्वारा प्रोत्साहन राशि दी जायेगी। इस मौके पर जदयू प्रखंड अध्यक्ष जयराम सिंह, मुन्ना कुमार, जदयू नगर अध्यक्ष राकेश कुमार, श्रीमहतो, शैलेन्द्र प्रसाद, अजय पासवान, अजीत कुमार वर्मा सहित अन्य मौजूद थे।

Comments are closed.