जिला प्रशासन की ओर से बिहार विधानसभा निर्वाचन के लिए पदाधिकारियों का निर्वाचन प्रशिक्षण हुआ संपन्न

ब्यूरो रमेश शंकर झा,समस्तीपुर बिहार।
समस्तीपुर:- जिला प्रशासन की ओर से बिहार विधानसभा निर्वाचन 2020 के लिए आयोजित मतदान दल पदाधिकारियों के प्रशिक्षण में आज रोसड़ा विधानसभा क्षेत्र के मतदान पदाधिकारियों का निर्वाचन प्रशिक्षण मुख्य मास्टर ट्रेनर मुकेश कुमार के नेतृत्व में संत कबीर महाविद्यालय परिसर में संपन्न हुआ।
इस अवसर पर पिंक बूथ पर प्रतिनियुक्त महिला कार्मिकों को भी ईवीएम एवं सामान्य मतदान प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया गया।

इस अवसर पर मुख्य मास्टर ट्रेनर मुकेश कुमार के द्वारा संपादित एवं जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा प्रकाशित मतदान कर्मियों के लिए हस्त पुस्तिका का वितरण भी किया गया। इसके साथ ही पावर पॉइंट प्रोजेक्शन के माध्यम से प्रत्येक कक्ष में बड़े टीवी पर विभिन्न प्रपत्रो के संधारण की प्रक्रिया को बताया गया।इसके बाद प्रपत्र देकर उसे संधारित्र भी करवाया गया।

अंत में प्रशिक्षण प्राप्त करने का प्रमाण पत्र दिया गया। इस अवसर पर कार्मिकों के मताधिकार के लिए फैसिलिटेशन सेंटर बनाया गया जहां 5 मतदान केंद्र की स्थापना की गई एवं कार्मिकों ने डाक मतपत्र के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस केंद्र पर एक डम्मी मतदान केंद्र भी बनाया गया था, जिसका अवलोकन कर्मियों ने किया।

इस तरह द्वितीय निर्वाचन प्रशिक्षण आज संपन्न हुआ। मौके पर अवर योजना पदाधिकारी रामप्रवेश सिंह, मास्टर ट्रेनर सतीश कुमार यादव, राजेश कुमार, संजीत कुमार चौधरी, फिरोज आलम, राकेश कुमार,सुनील कुमार महतो आदि ने सहयोग किया। इसके साथ ही जवाहर नवोदय विद्यालय के सभाकक्ष में दंडाधिकारी का प्रशिक्षण संपन्न हुआ।

Comments are closed.