जिले में बना 6 टीकाकरण केंद्र,जारी किया गया टोल फ्री नंबर

रिपोर्ट, मो.अंजुम आलम,जमुई (बिहार)
जमुई:- शनिवार से जिले के 6 केंद्रों पर कोविड-19 टीकाकरण के प्रथम चरण की शुरुआत किया जाना है। इसको लेकर सभी आवश्यक तैयारी पूरी कर ली गई है। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी सह नोडल पदाधिकारी डॉ. विमल कुमार चौधरी ने बताया कि प्रथम चरण को लेकर सरकार के द्वारा 784 वायल दिया गया है यानि एक वायल में 10 लोगों को टीका दिया जाएगा। टीकाकरण कार्य की सफलता को लेकर जिले में छह टीकाकरण कक्ष एवं 12 श्रृंखला बनाया गया है। जहां चिकित्सक, एएनएम, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सेविका की प्रतिनियुक्ति किया गया है।

प्रत्येक दिन करीब एक सौ लोगों को प्रत्येक केंद्र पर इसकी एक एएमएल खुराक दिया जाना है। सभी जानकारी कोविड पोर्टल पर उपलब्ध है। वर्तमान में 12 वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए कोई गाइडलाइन नहीं दिया गया है।उन्होंने बताया कि सभी टीकाकरण केंद्र पर जरूरत के हिसाब से वायल भेज दिया गया है। 28 दिन के बाद पुन: उक्त लोगों को दूसरी खुराक भी दिया जाना है। इसे लेकर करीब 184 वायल को रिजर्व में रखा गया है।
—-
-टीकाकरण को लेकर जारी किया गया हेल्पलाइन नंबर

डीआईओ ने बताया कि टीकाकरण को लेकर विभाग के द्वारा 1075 नंबर जारी किया गया है। जो 24 घंटे काम काम करेगा। कोविड 19 के टीकाकरण को लेकर इस नंबर से किसी भी प्रकार की जानकारी लोग प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावे टोल फ्री नंबर 1800 3456 6625 भी जारी किया गया है।
—-
-सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक होगा टीकाकरण

डीआईओ ने बताया कि जिले के सभी छह टीकाकरण केंद्र पर सुबह 9 बजे से शाम 5:00 बजे तक योग्य चिकित्सक की देखरेख में टीकाकरण कार्य किया जाएगा। इस दौरान टीकाकरण प्रवेश द्वार के पास ही हैंडवाश एवं सैनिटाइजर रखा रहेगा। चिकित्सक से लेकर लाभार्थी को सामाजिक दूरी का पालन कर मास्क लगाना अनिवार्य होगा। इसके अलावा सरकार द्वारा निर्देशित कोविड-19 के अन्य निर्देशों का भी पालन किया जाएगा।
—-
-चार स्तर पर होगा टीकाकरण कार्य

टीकाकरण कार्य की सफलता को लेकर विभाग के निर्देश पर चार स्तर के पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति किया गया है। प्रथम स्तर के पदाधिकारी लाभुक का पंजीकरण कर कागजात की जांच करेंगे। दूसरे स्तर के पदाधिकारी आंकड़ा का मिलान करेंगे। तीसरे स्तर के पदाधिकारी टीकाकरण कार्य की देखरेख करेंगे एवं चौथे स्तर के पदाधिकारी की देखरेख में लाभार्थी को आधे घंटे तक रखा जाएगा। सभी टीकाकरण केंद्र पर एक-एक टीकाकरण कर्मी, सुरक्षाकर्मी, सत्यापन कार्यकर्ता एवं दो सहयोगी कर्मी को प्रतिनियुक्त किया गया है।

-सदर अस्पताल में जिलाधिकारी करेंगे उद्घाटन

सदर अस्पताल स्थित पोषण पुनर्वास केंद्र में टीकाकरण का उद्घाटन जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह करेंगे। सिविल सर्जन डा. विजयेंद्र सत्यार्थी ने बताया कि जिले के झाझा प्रखंड स्थित नागी-नकटी डैम में मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर डीएम अवनीश कुमार सिंह का कार्यक्रम सुबह ही कर लिया जाएगा।
—–
-बनाया गया छह टीकाकरण केंद्र और 12 शीत श्रृंखला

डॉ. विमल कुमार चौधरी ने बताया कि टीकाकरण कार्य की सफलता को लेकर सदर अस्पताल, रेफरल अस्पताल चकाई, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गिद्धौर एवं सिकंदरा, एएनएम प्रशिक्षण स्कूल लक्ष्मीपुर एवं मुख्यालय स्थित डॉ. अंजनी कुमार सिन्हा के क्लिनिक को टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। उन्होंने बताया इसके अलावे अपर मुख्य चिकित्सा कार्यालय में एक विशेष शीत कक्ष के अलावा अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गरही, खैरा, सिमुलतला, बूढ़ीखार, झाझा, माधोपुर ,चकाई, बटिया,सोनो, गुगुलडीह एवं बरहट को श्रृंखला के रूप में बनाया गया है।

Comments are closed.