तीन लाख 48 हजार बच्चों को दिया जाएगा पोलियो की खुराक

रिपोर्ट, मो. अंजुम आलम,जमुई (बिहार)

जमुई:- सदर अस्पताल के सिविल सर्जन कार्यालय के सभागार में रविवार को पांच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की शुरूआत की गई। पोलियो अभियान की शुरूआत सिविल सर्जन डॉ. विजयेंद्र सत्यर्थी एवं सदर अस्पताल उपाधीक्षक डॉ. सैयद नौशाद अहमद के द्वारा बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाकर की गई।

इस अवसर पर सीएस डॉ. विजयेंद्र सत्यर्थी ने बताया कि तीन दिवसंबर तक चलने वाले इस अभियान में पांच वर्ष तक के 3 लाख 48 हजार 449 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। अभियान को सफल बनाने के लिए 759 टीम लगाया गया है। जबकि डोर टू डोर बच्चों को दवा पिलाने के लिए 763 टीम कार्य करेगी। वहीं रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, चौक-चौराहों 92 टीम को लगाया गया है जो आने-जाने वाले बच्चों को पोलियो की खुराक दे सकेंगे।

वहीं ईट-भट्टा आदि स्थानों पर जाने के लिए चार मोबाइल टीम का गठन किया गया जो उक्त स्थानों पर जाकर बच्चों को पोलियो की खुराक देंगे। सभी टीम की देख-रेख करने के लिए 276 सुपरवाइजर को लगाया गया है जो सभी टीम की निगरानी करेंगे। उन्होंने कहा कि जिले के एक भी बच्चें पोलियो की खुराक से वंचित नहीं रहें इसके लिए संबंधित लोगों को सख्त निर्देश दिया गया है अगर कोई बच्चा पोलियो की खुराक से वंचित रहता है तो संबंधित कर्मियों और अधिकारी पर कार्रवाई की जाएगी। इस अवसर पर डीपीएम सुधांशु नारायण लाल सहित कई स्वास्थ्य कर्मी और पदाधिकारी मौजूद थे।

Comments are closed.