दिव्यांगों को मिलेगा कृत्रिम अंग व उपकरण

रिपोर्ट, मो.अंजुम आलम,जमुई (बिहार)
जमुई:- भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) व कॉमन सर्विस सेंटर ने मिलकर दिव्यांगों के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए एक पहल की है। दूरदराज के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले दिव्यांग जनों तक कृत्रिम अंग एवं उपकरण पहुंचाने के लिए सीएससी के साथ एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। इसके तहत दिव्यांगजन कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर कृत्रिम अंग व उपकरण के लिए अपना निशुल्क पंजीकरण करा सकते हैं।

इनको एलिम्को की तरफ से कृत्रिम और सहायक उपकरण निशुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे। उपरोक्त जानकारी देते हुए भाजपा आईटी सेल व सोशल मीडिया के क्षेत्र प्रभारी ब्रजेश सिंह राजपूत ने बताया कि ग्रामीण इलाकों में रहने वाले दिव्यांग जनों को राहत पहुंचाने के लिए भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम और कॉमन सर्विस सेंटर ने एक पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत की है ।

इसके तहत कोई भी दिव्यांगजन सक्षम अधिकारी द्वारा जारी किया गया 40 फ़ीसदी या उससे अधिक का दिव्यांग का प्रमाण पत्र वा आय प्रमाण पत्र के साथ जिले के किसी भी सीएससी में प्रस्तुत कर आवेदन कर सकता है ।उन्होंने बताया कि ट्राई साइकिल , व्हीलचेयर, कान की मशीन और कृत्रिम अंगों के लिए सीएससी द्वारा प्राप्त आवेदनों पर दिव्यांग जनों को एलिम्को द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे।

Comments are closed.