निराश्रितों के लिए आवश्यकतानुसार और खोलें राहत केंद्र;-जिलाधिकारी

ब्यूरो रमेश शंकर झा,समस्तीपुर बिहार।
समस्तीपुर:- जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने वी०सी० के माध्यम से सभी प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी के साथ कोविड19 (Covid19) के संक्रमण को रोकने हेतु किए जा रहे कार्यों की समीक्षा किए और दिए दिशा निर्देश।
जिला पदाधिकारी के कार्यालय में Covid19 के संक्रमण रोकने हेतु बनाए गए कोषांग के प्रभारी पदाधिकारी, समस्तीपुर सदर अनुमंडल पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, सिविल सर्जन, नजारत उप समाहर्ता, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, डीपीओ आईसीडीएस, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला अग्निशमन पदाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। लोक सेवाओं के अधिकार अधिनियम के तहत राशन कार्ड हेतु पूर्व में प्राप्त आवेदनों के पुनः सत्यापन (reverification) के पश्चात नया राशन कार्ड के निर्गमन के कार्य की समीक्षा जिला पदाधिकारी ने अनुमंडलवार किया और इस कार्य को युद्ध स्तर पर जल्द से जल्द पूर्ण करने का निर्देश दिया।
जिला में खाद्यान्न वितरण की प्रक्रिया चालू है जिसमें सभी राशन कार्डधारी को इस माह से मासिक राशन के अलावा 5 किलो चावल और 1 किलो दाल मुफ्त दिया जाएगा। वहीँ खाद्यान्न वितरण को सफलतापूर्वक अनुश्रवण करने हेतु प्रखंड को जोन में गठित किया गया है। इस संबंध में जिला पदाधिकारी ने सभी संबंधित पदाधिकारी को वितरण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कराने का निर्देश दिया। जिन लोगों का क्वॉरेंटाइन कैंप में 14 दिन की अवधि समाप्त होने वाली है उनका पुनः जांच कर स्वास्थ्य प्रतिवेदन दे कर उन्हें होम क्वॉरेंटाइन प्रिसक्राइब करने का निर्देश जिला पदाधिकारी ने दिया।

जिले में आपदा राहत केंद्र चालू है, जहां वैसे निराश्रित भिखारी निराश्रित भोजन की व्यवस्था की गई है। जिला पदाधिकारी ने अंचला अधिकारियों को ऐसे लोगों को भोजन कराने हेतु आवश्यकतानुसार और राहत केंद्र खोलने का निर्देश दिया।

वहीँ 22 मार्च 2020 के बाद जिला में जितने भी विदेश से लोग आए थे उनका पुनः चिकित्सकीय परीक्षण कराने का निर्देश जिला पदाधिकारी ने दिया। इसके पश्चात दिल्ली, मुंबई, केरल और कर्नाटक से आए लोगों का भी द्वितीय चरण का चिकित्सकीय परीक्षण किया जाएगा। बेगूसराय से सटे बंबइया हरलाल और आजनौल पंचायत में डोर टू डोर सभी लोगों का स्वास्थ जांच कराने का निर्देश जिला पदाधिकारी ने दिया। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के हेतु बाज़ार समिति में सब्जी एवं किराना बेचने का समय तय किया गया है। सुबह 9 बजे तक बाजार समिति में सब्जी की बिक्री की जाएगी और 10 बजे से शाम 6 बजे तक किराना दुकान खुलेंगे। इसके साथ ही बाजार समिति को सैनिटाइज कराने का निर्देश जिला पदाधिकारी ने सैनिटाइजेशन कोषांग के प्रभारी पदाधिकारी को दिया। बीज, खाद, कृषि उपकरण, कृषि से संबंधित दुकानों को सुबह 6 से शाम 6 बजे तक खुले रखने की अनुमति दी गई है। जिला पदाधिकारी ने जिला कृषि पदाधिकारी को इससे संबंधित दुकान के मालिकों को पास निर्गत कराने का निर्देश दिया। इस आशय की जानकारी जिला जनसंपर्क पदाधिकारी के द्वारा मिडिया को दी गयी ।

Comments are closed.