पंचायत चुनाव : आठ पंचायतों में डाले जायेंगे वोट

फोटो – दण्डाधिकारियों को संबोधित करते डीएम एसपी ।

रिपोर्ट;राम विलास,नालंदा [ बिहार ]
राजगीर;- प्रखंड के आठ पंचायतों में आज बुधवार को चौथे चरण का मतदान होगा। मतदान को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के संकल्प के साथ मंगलवार को सेक्टर दंडाधिकारी और मतदान कर्मी मतदान केंद्र पर पहुंच गए हैं।इसके पहले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में लगाए गए सभी स्तर के दंडाधिकारियों और पुलिस पदाधिकारियों को जिला निर्वाची पदाधिकारी सह डीएम योगेंद्र सिंह और एसपी हरिप्रसाथ एस द्वारा ब्रिफ किया गया।डीएम ने जवाहर नवोदय विद्यालय राजगीर के प्रांगण से पीसीसीपी दल को क्लस्टर सेंटर पर रवाना करते हुए आवश्यक निर्देश दिया।

आदर्श आचार संहिता एवं नियमों का पालन करने का निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि सभी पीसीसीपी दल राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मार्गदर्शन का पालन करते हुए स्वच्छ और शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने में महत्वपूर्ण योगदान दें।उन्होंने हिदायत दिया कि यहां के बाद वे सीधे क्लस्टर सेंटर पर रुकेंगे।इसके अलावे न कहीं रुकेंगे और न किसी का आतिथ्य स्वीकार करेंगे।मतदान हर हाल में निर्धारित समय पर प्रारंभ करने के लिए आदेश देते हुए उन्होंने कहा कि किसी भी हालत में फर्जी मतदान नहीं होना चाहिए।

यदि फर्जी मतदान करते कोई पकड़े जाते हैं, तो उनके विरुद्ध कठोर कार्रवाई सुनिश्चित होनी चाहिए।योगेंद्र सिंह ने कहा चौथे चरण में स्वच्छ, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान हो।इसके लिए सबों को चुनौती के रूप में स्वीकार करना चाहिए।बिना कोई घटना के अबाधित मतदान सुनिश्चित कराने के लिए जोनल दंडाधिकारियों को अपने अधीनस्थ बुथों की विस्तृत जानकारी रखने के लिए कहा गया।पदाधिकारियों को एप लोड कर मतदान से संबंधित जानकारियों को अपलोड करते रहने का आदेश उन्होंने दिया।

प्रत्येक बूथ पर चार बायोमेट्रिक मशीन की व्यवस्था की गई है।डीएम ने कहा कि फर्जी मतदान पर हर हाल में रोक लगनी चाहिए।यदि ऐसा करते कोई पकड़ा जाता है तो उसके विरुद्ध कठोर कार्रवाई होनी चाहिए।कोई भी व्यक्ति महिला अथवा बुजुर्ग के बदले मतदान न करे इस पर कड़ी नजर होनी चाहिए।

— डीएम-एसपी करते रहे ब्रिफ, पदाधिकारी लेते रहे नींद

डीएम योगेंद्र सिंह सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट, सब जोनल मजिस्ट्रेट को ब्रिफ कर रहे थे।उस दौरान कई दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी ऊंघ रहे थे।उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि मैं ब्रिफ कर रहा हूंँ।तो कई लोगों को नींद आ रही है।उन्होंने कहा निश्चिंतता आवश्यक है।लेकिन बेखबर होना अच्छी नहीं है।वे जागरूक और सतर्क होकर अपना दायित्व का निर्वहन करें।वरना लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

–आठ जोनल दंडाधिकारी करेंगे निगरानी

प्रखंड निर्वाचित पदाधिकारी सह वीडियो मिथिलेश बिहारी वर्मा ने बताया कि 114 मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान करने के लिए 16 सेक्टर मजिस्ट्रेट 86 पेट्रोलिंग पार्टी 8 जोनल दंडाधिकारी मजिस्ट्रेट और एक सुपर जोनल मजिस्ट्रेट की तैनाती शांतिपूर्ण मतदान के लिए प्रखंड और जिला स्तर पर कंट्रोल रूम बनाया गया है।

— एप को करते रहेंगे अपडेट

डीएम ने कहा मतदान समय से और फास्ट हो।इसकी व्यवस्था मतदान केंद्र पर तैनात पदाधिकारी सुनिश्चित करेंगे।फास्ट मतदान नहीं होने से मतदान केंद्रों पर लंबी लंबी कतार बन जाती है, जिससे वोटरों में असंतोष होता है।मौसम के प्रति सचेत करते हुए उन्होंने कहा कि कल भी खराब मौसम होने के अनुमान हैं।इसलिए सभी कार्य समय से संपन्न कराने के लिए सतर्क रहें।उन्होंने कहा कि ईवीएम, बैलट यूनिट और मतपत्र प्राप्त करते ही सेक्टर पदाधिकारियों का दायित्व आरंभ हो जाता है।वह सभी ऐप को लोड करें और अभी से ऐप के माध्यम से सूचना देना आरंभ करें. इस अवसर पर ऑब्जर्वर, राजगीर एसडीओ, एसडीपीओ और निर्वाची पदाधिकारी के अलावे जोनल दंडाधिकारी, सेक्टर दंडाधिकारी, कलस्टर दंडाधिकारी, स्टैटिक दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी एवं अन्य उपस्थित थे।

— शांति पूर्ण और निष्पक्ष मतदान कराना जिम्मेदारी

एसपी हरिप्रसाथ एस ने कहा कि शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान संपन्न कराना हम सभी की जिम्मेदारी है।मतदान में शामिल सभी पुलिस पदाधिकारी और दंडाधिकारी टैग होकर मुस्तैदी से मतदान कराना सुनिश्चित करेंगे।चुनाव के समय सतर्क और मुस्तैद रहने का हिदायत देते हुए कहा कि लोकेशन वाइज बुथों पर सुरक्षा व्यवस्था करें।उन्होंने कहा कि प्रत्येक बूथ पर सुरक्षा का पुख्ता प्रबंध किया गया है।असामाजिक तत्वों पर नजर रखने और आरंभ से ही भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सतर्क रहने का आदेश दिया।

उन्होंने कहा कि किसी भी कीमत पर ड्यूटी में लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी।उन्होंने चेतावनी दिया कि मतदान के पहले किसी भी स्तर के पदाधिकारी बुथ नहीं छोड़ेंगे।सभी दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी अपना मोबाइल ऑन रखेंगे।मतदान से संबंधित सामग्री बज्रगृह में जमा होने तक सभी उसकी सुरक्षा करेंगे।

Comments are closed.