प्रकाश पर्व पर आयोजित अखंड कीर्तन संपन्न

रिपोर्ट;ब्यूरो रामविलास,नालंदा।
राजगीर;-सिख धर्म के दसवें गुरु गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के 354 वें जन्मदिन पर आयोजित प्रकाश पर्व हर्षोल्लास के साथ राजगीर के गुरुद्वारा में बुधवार को संपन्न हो गया।कोविड-19 के गाइडलाइन के अनुसार प्रकाश पर्व पर आयोजित सभी कार्यक्रमों का निष्पादन किया गया. इसके साथ ही तीन दिवसीय अखंड कीर्तन पाठ भी समाप्त हो गया।इस प्रकाश पर्व में भारत के विभिन्न राज्यों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु और सेवादार आये तथा शामिल हुए।

कार्यक्रम में आए सभी श्रद्धालुओं और सेवादारों ने गुरुद्वारा में माथा टेका और लंगर छका. ग्रंथि मनजीत सिंह ने प्रकाश पर्व के महत्व और गुरु गोविंद सिंह महाराज के जीवन पर विस्तार से प्रकाश डाला।इस कार्यक्रम में अमृतसर से आए जत्थेदार बाबा गुरनाम सिंह भूरीवाले, बाबा कश्मीर सिंह, सुखविंदर सिंह, गुरविंदर सिंह, राजगीर गुरुद्वारा के इंचार्ज हरजीत सिंह, खुशविंदर सिंह, प्रकाश सिंह करनाल से आए हजारा सिंह सहित सैकड़ों लोग शामिल हुए और लंगर छका।लंगर छक ने वालों की लंबी कतार हर दिन लगी रही।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गुरुवार को राजगीर आएंगे।गुरु गोविंद सिंह जी महाराज की जन्मभूमि तख्त श्री हरीमंदिर जी पटना साहिब दर्शन करने तथा प्रकाश पर्व में शामिल होने आए जत्थेदारों और सेवादारों के राजगीर आगमन पर आयोजित कार्यक्रम में वे शामिल होंगे।सीएम के कार्यक्रम को लेकर डीएम योगेंद्र सिंह और एसपी हरिप्रसाथ एस ने गुरुद्वारा का मुआयना किया।उन्होंने गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सदस्यों से फीडबैक लिया और सुझाव भी दिया।डीएम – एसपी द्वारा राजगीर एसडीओ, डीएसपी, पुलिस निरीक्षक और थाना अध्यक्ष को सुरक्षा एवं विधि व्यवस्था को लेकर आवश्यक निर्देश दिया गया।

राजगीर गुरुद्वारा के इंचार्ज हरजीत सिंह ने यह जानकारी दी।उन्होंने बताया कि गुरु गोविंद सिंह जी महाराज का 354 वाँ मुख्य प्रकाश पर्व का आयोजन पटना के तख्त श्री हरीमंदिर जी साहिब पटना सिटी में किया गया था।उसी समय राजगीर के गुरुद्वारा में भी प्रकाश पर्व आयोजन किया गया।उन्होंने बताया कि तख्त श्री हरीमंदिर जी पटना साहिब दर्शन और माथा टेकने आए जत्थेदार और सेवादार गुरुवार को राजगीर आएंगे।वे सभी राजगीर गुरुद्वारा में गुरु ग्रंथ साहब के समक्ष माथा टेकेंगे।उनके आगमन पर गुरुद्वारा में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।लंगर छकने के बाद वे सभी सम्मान विदा होंगे।

Comments are closed.