प्रधानमंत्री के अरूणाचल दौरे से बौखलाया चीन


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शनिवार के अरूणाचल प्रदेश दौरे पर चीन के विदेश मंत्रालय कड़ा ऐतराज जताया है। चीन ने कहा कि वह इस क्षेत्र में भारतीय नेताओं का पूरी तरह से विरोध करता है। आगामी लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी की तरफ से इस क्षेत्र में समर्थन जुटाने के लिए पीएम मोदी के प्रस्तावित कई सार्वजनिक सभाओं में से अरूणाचल प्रदेश का यह दौरा उसका एक हिस्सा भर था।
चीन के विदेश मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा है कि चीन भारत ये यह अपील करता है कि द्विपक्षीय संबंधों की पूरी स्थिति को देखते हुए वे चीन की चिंता और उसके हितों का आदर करे, दोनों देशों के बीच संबंधों की प्रगति पर ध्यान दे और उन चीजों से दूर रहे जिनसे विवाद पैदा हो और सीमा मुद्दा जटिल हो।”
साल 2017 में डोकलाम विवाद के वक्त दोनों देशों की सेनाओं के आमने-सामने आने के बाद दोनों ही पक्ष आपसी विश्वास बहाली और संबंध बेहतर करने के प्रयास में लगे हुए हैं। प्रधानमंत्री मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पिछले साल कई व्यापार वार्ता की ताकि उन्हें गति दी जा सके। लेकिन, भारत सरकार के अधिकारियों और कई भारतीय व्यापार ईकाई प्रतिनिधियों के अनुसार, यह प्रगति काफी धीमी रही है।

Comments are closed.