महाविहार के अध्यापक को मिला ‘हिन्दी सेवी सम्मान’

फोटो – सम्मानित होते डॉ हरेकृष्ण तिवारी

रिपोर्ट : ब्यूरो राम विलास नालंदा बिहार।
नालंदा;-विश्व हिन्दी दिवस के मौके पर नव नालंदा महाविहार सम विश्वविद्यालय, नालंदा के निवर्तमान हिन्दी विभागाध्यक्ष डॉ हरे कृष्ण तिवारी को ‘हिन्दी सेवी सम्मान’ से सम्मानित किया गया है।बिहार हिन्दी साहित्य सम्मेलन, पटना द्वारा रविवार को आयोजित समारोह में हिंदी भाषा एवं साहित्य के क्षेत्र में विशेष योगदान देने के लिए यह सम्मान दिया गया है।

चाणक्य विधि विश्वविद्यालय, पटना की कुलपति न्यायमूर्ति मृदला मिश्र, हिन्दी साहित्य सम्मेलन के प्रधानमंत्री डॉ अनिल सुलभ और बिहार दूरदर्शन के निदेशक डॉ राजकुमार नाहर द्वारा संयुक्त रूप से डॉ तिवारी को यह सम्मान प्रदान किया।हिन्दी के प्रचार-प्रसार के लिए डॉ तिवारी द्वारा राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अनेकों काम किये गये हैं।20 वर्षो से अधिक समय से डॉ तिवारी नव नालंदा महाविहार सम विश्वविद्यालय में बतौर एसोसिएट प्राध्यापक अध्यापन कर रहे हैं।

हिन्दी में उनकी अनेकों पुस्तकें प्रकाशित की गयी हैं।पचास से अधिक उनका शोध एवं आलेख प्रकाशित हैं। ‘हिन्दी सेवी सम्मान’ से सम्मानित किये जाने से डॉ तिवारी के मित्रों, शुभचिंतकों, विश्वविद्यालय और विभाग के छात्र-छात्राओं में प्रसन्नता है। हिन्दी के विभागाध्यक्ष प्रो रविन्द्र कुमार श्रीवास्तव ‘ परिचय दास , डॉ श्रीकांत सिंह ‘ डॉ अनुराग शर्मा, डॉ बुद्धदेव भट्टाचार्य, डॉ दिपंकर लामा, डॉ विश्वजीत कुमार, डॉ रुबी कुमारी एवं अन्य ने डॉ तिवारी को बधाई और शुभकामनाएँ दी है।

Leave a Comment