मुजफ्फरपुर के यजुआर निवासी सुजीत शंकर ने यूपीएससी में 122 रैंक लाकर जिले का बढ़ाया मान

रिपोर्ट; नरेंद्र कुमार औराई।
मुजफ्फरपुर;- जिले के अत्यन्त पिछड़े कटरा प्रखंड के यजुआर गांव में किसान परिवार में जन्मे सुजीत शंकर ने यूपीएससी की परीक्षा में 122वां रैंक लाकर न सिर्फ अपने परिवार बल्कि जिले व बिहार का नाम रोशन किया है। उनके पिता उमेश झा व्यवसायी व मध्य वर्गीय किसान हैं, वही माता वीणा झा गांव की ही प्राथमिक मध्य विद्यालय की शिक्षिका है। वही उनका गांव अभी भी बागमती नदी के उफान की वजह से बाढ़ से घिरा हुआ है।

तीन भाइयों में सबसे छोटे सुजीत शंकर शिक्षा के आरंभिक काल से मेधावी रहे हैं। उन्होंने सीबीएसई 10वीं तक की पढ़ाई मदर टरेसा विद्यापीठ मुजफ्फरपुर से की। उन्हें 9.2 सीजीपीए आया था। इसी तरह 12वीं की पढ़ाई बोकारो पब्लिक स्कूल से पास की उन्हें 86.4 प्रतिशत और आई आई एसटी शिवपुर हाबड़ा से बीटेक की डिग्री हासिल की है।

इसके बाद वे दिल्ली में रहकर पिछले कुछ वर्षों से यूपीएससी की तैयारी में लग हुए थे। लगातार तीसरे प्रयास में उन्हें यह सफलता मिली है। बताते चलें कि सुजीत के सबसे बड़े भाई सुमित शंकर बैंक में पीओ हैं तो बीच वाला भाई अंकित शंकर एमटेक करने के बाद आगे की पढ़ाई जारी रखे हुए हैं। उनकी सफलता से जहाँ उनके माता पिता बेहद उत्साहित है। वहीं ग्रामीणों में खुशी की लहर है।

Comments are closed.