मुन्नी या रुक्मिणी राजगीर नगर पंचायत की बनेगी अध्यक्ष !

रिपोर्ट : ब्यूरो राम विलास, नालंदा।
राजगीर ;-अविश्वास प्रस्ताव पेश करने के करीब पांच महीना बाद राजगीर नगर पंचायत को अध्यक्ष मिलेंगे।अध्यक्ष पद रिक्त रहने के कारण नगर पंचायत का विकास कार्य करीब छह महीने से अवरुद्ध है. लॉकडाउन के कारण अध्यक्ष का चुनाव नहीं हो पा रहा था। लेकिन चुनाव आयोग की अनुमति मिलने के बाद अध्यक्ष के चुनाव के लिए 20 अगस्त को तिथि निर्धारित की गई है। तिथि घोषित होने के साथ ही अध्यक्ष पद के लिए नगर पंचायत के वार्ड पार्षदों और संभावित उम्मीदवारों के द्वारा जोड़-तोड़ की राजनीति शुरू हो गई है. निवर्तमान अध्यक्ष उर्मिला देवी के खिलाफ गंभीर आरोपों को लेकर अविश्वास प्रस्ताव वार्ड पार्षदों द्वारा पेश किया गया था। अविश्वास प्रस्ताव आने और अपदस्थ होने के बाद से राजगीर में विकास के कार्य ठप है। राजगीर नगर पंचायत में दूसरी बार अध्यक्ष बनी उर्मिला देवी के खिलाफ मार्च में अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था। कार्य में लापरवाही बरतने, विकास कार्यों में रुचि नहीं लेने एवं वित्तीय अनियमितता आदि संबंधी कई गंभीर आरोप लगाए गए थे।

आठ जून 2020 को नगर कार्यपालक पदाधिकारी द्वारा अविश्वास प्रस्ताव संबंधी चर्चा के लिए बैठक का आयोजन किया गया। उस बैठक में 19 में से 15 वार्ड पार्षदों ने निवर्तमान अध्यक्ष उर्मिला देवी के विरोध में मतदान किया, जबकि अध्यक्ष सहित चार वार्ड पार्षदों ने बैठक का बहिष्कार किया था। ज्ञातव्य हो कि राजगीर नगर पंचायत में अध्यक्ष का पद अनुसूचित जाति (महिला) के लिए आरक्षित है। उर्मिला देवी के अपदस्थ होने के बाद वार्ड नौ की पार्षद रुक्मिणी देवी और वार्ड 18 की पार्षद मुन्नी देवी के इर्द-गिर्द अध्यक्ष पद घूमते नजर आ रहा है।समय बताएगा अध्यक्ष पद का हार मुन्नी देवी या रुकमणी देवी के गले में जाती है. इस जानकारी के लिए 19 अगस्त तक इंतजार करना होगा।

मुन्नी देवी और रुक्मिणी देवी दोनों राजवंशी समुदाय से आती हैं। दोनों अध्यक्ष पद पाने के लिए कोई कोर कसर छोड़ना नहीं चाहती हैं। मुन्नी देवी के पति श्यामदेव राजवंशी राजगीर नगर पंचायत के दो बार उप मुख्य पार्षद रह चुके हैं। चर्चा है कि नगर पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में अशोक राय किंग मेकर की भूमिका में हैं। अशोक राय नगर पंचायत उपाध्यक्ष पिंकी देवी के पति और वार्ड नंबर 11 की वार्ड पार्षद मीना देवी के पुत्र हैं। यह सभी जानते हैं कि अध्यक्ष पद का चुनाव वार्ड पार्षदों को करना है। बावजूद सबों की नजर किंग मेकर पर टिकी है। किंग मेकर को तय करनी है कि सातवीं पास मुन्नी देवी को अध्यक्ष पद पर बैठाया जाए या इंटरमीडिएट पास रुकमणी देवी को।वरीय वार्ड पार्षद एवं पूर्व उपाध्यक्ष डॉक्टर अनिल कुमार बताते हैं कि सभी वार्ड पार्षद मिलकर नगर पंचायत के विकास के हित में निर्णय लेंगे।उन्हें विश्वास है कि अध्यक्ष का चुनाव सर्वसम्मति से निर्विरोध हो जाएगा।नगर पंचायत की बनेगी अध्यक्ष।

Comments are closed.