युवतियों व महिलाओं के बिच जागरूकता व स्वास्थ्य, स्वच्छता कीट का वितरण

रिपोर्ट;ब्यूरो रमेश शंकर झा।
समस्तीपुर:- चेतना सामाजिक संस्था मोहनपुर समस्तीपुर के तत्वावधान में एवं पैरवी नई दिल्ली की सहयोग से चेतना सामाजिक द्वारा मुक्तापुर में स्वयं सहायता समूह भवन परतापुर वार्ड संख्या-07 में प्रवासी मजदूर परिवार की युवतियों एवं महिलाओं के बिच जागरूकता एवं स्वास्थ्य और स्वच्छता कीट का वितरण किया गया। इस जागरूकता कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ज़िला स्वयमसेवी संगठन एवं प्रगति आदर्श सेवा केंद्र के सचिव संजय कुमार बब्लू ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये दो गज की दूरी बना कर तथा मास्क पहन कर, एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमण के फैलाब को रोक सकते हैं।

संक्रमण से बचने हेतु खाना खाने एवं चेहरा को छूने के पूर्व हाथो को सेनिटाइजर से सेनिटाइज करने अथवा साबुन से हाथ धोना चाहिये। वहीं संजय कुमार बब्लू ने कहा कि चेतना कोरोना काल मे परामर्श केन्द्र संचालित कर पीड़ित मानवता की सेवा हेतु समर्पण भाव से कार्य करती रही हैं। इस कार्यक्रम के उदघाटनकर्ता सह सचिव जवाहर ज्योति बाल विकास केन्द्र के सचिव सुरेन्द्र कुमार ने कहा कि चेतना महिलाओं व युवतियों के स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं यौनिक अधिकार के लिये समस्तीपुर ज़िले में संघर्षरत रही हैं। कोरोना संक्रमण से बचाब हेतु चेतना का यह कार्यक्रम सराहनीय व अनुकरणीय हैं।

वहीं चेतना सामाजिक संस्था के सचिव सविता कुमारी ने कहा कि कोरोना काल मे आर्थिक विपन्नता बढ़ी हैं। जिससे महिलाओं एवं युवतियों के स्वास्थ्य एवं स्वच्छता पर होने वाले खर्च में कमी आई हैं। जिसके फलस्वरूप उनके महावारी प्रबंधन पर असर पड़ा है और यौन जनित बीमारी में बेतहासा वृद्धि होने से उनके जीवन का संकट बढ़ा है। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए चेतना सामाजिक संस्था के अध्यक्ष मिथिलेश कुमार ने कहा कि पीड़ित मानवता के सेवार्थ शहरी गरीब, अभिवंचित समुदाय एवं प्रवासी मजदूरों के जीवन सुरक्षा में सहयोग प्रदान करने हेतु कोरोना संक्रमित मरीजों और परिचारकों के लिए COVID-19 सुविधा-सह-समन्वय केंद्र संचालित किया जा रहा है।

सुविधा-सह-समन्वय केंद्र द्वारा समस्तीपुर में अब तक 36 लोगो को परामर्श (काउंसलिंग), 03 कोरोना संक्रमित लोगो को अस्पताल में भर्ती में सहयोग किया गया हैं, 09 कोरोना संक्रमित लोगों को डॉक्टरी सहायता, 02 कोरोना संक्रमित रोगी को रक्त की व्यवस्था, और 05 लोगो को ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराने में मदद की गयी है तथा कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु ज्यादा से-ज्यादा कोविड परीक्षण एवं टीकाकरण के लिये जन-जागरूकता एवं 19 लोगों को टीका के रजिस्ट्रेशन में मदद पहुचाई गयी है।

इसके साथ ही स्थानीय स्तर पर 100 जरूरतमंद लोगों को, विशेषकर किशोरियों और महिलाओं को स्वास्थ्य एवं स्वच्छता (हेल्थ एंड हाइजीन) किट में सेनेट्री पैड, मास्क, सेनिटाइजर आदि दिया गया है। जिसके उपयोग से युवती एवं महिला कोरोना संक्रमण एवं यौनजनित रोगों से अपना बचाव कर सकेगी। वहीं कार्यक्रम के अंत मे धन्यवाद ज्ञापन एमएसडब्लू (MSW) की प्रशिक्षु छात्रा नन्दिता रानी ने किया। इस कार्यक्रम के मौके पर उपसरपंच शिवनाथ महतो, वार्ड सदस्य मेहरून निशा, अनिता कुमारी, सुनीता, सोनी, अनिल कुमार, पुरुषोत्तम कुमार सिंह, रिंकू कुमारी, पूजा कुमारी, ममता कुमारी एवं रामसुरेश सिंह आदि शामिल थे। इस आशय की जानकारी चेतना सामाजिक संस्था समस्तीपुर के अध्यक्ष डॉ० मिथिलेश कुमार ने मिडिया को दी।

Leave a Comment