राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का DM ने किया उद्घाटन,बच्चों को खिलाई गई दवा

रिपोर्ट,मो.अंजुम आलम,

जमुई:-शहर के बोधवन तालाब स्थित प्रेम सुखदास मध्य विद्यालय के प्रांगण में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस को लेकर कार्यक्रम आयोजित की गई।कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन डीएम धर्मेंद्र कुमार ने छात्राओं को कृमि नियंत्रण की गोली खिलाकर की।और साथ ही डीएम ने मौके पर उपस्थित सभी अधिकारियों को भी कृमि नियंत्रण की गोली खिलाई।वहीं डीएम धर्मेंद्र कुमार ने सर्वप्रथम आरती कुमारी को दवा खिलाकर कार्यक्रम कीशुरुआत की।उसके बाद अधीक्षक ने शोभा कुमारी डीईओ ने रूबी कुमारी और जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने काजल कुमारी को दवा खिलाया।इसके अलावे खुशबू कुमारी,प्रिती कुमारी, शीशम कुमारी आदि सभी छात्र-छात्राओं को शिक्षिका द्वारा दवा खिलाई गई।

इस मौके पर डीएम ने 01 से 19 वर्ष के बच्चों को दवाइयां खिलाने को लेकर शिक्षक व शिक्षिकाओं को हिदायत दी।उन्होंने कहा कि जिस तरीके से सरकार की सभी योजनाओं के लक्ष को पूरा किया जा रहा है उसी तरह 18 फरवरी को राष्ट्रीय कृमि दिवस के अवसर पर इस लक्ष को आसानी से पूरा किया जाए।और सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान में आम लोगों का सहयोग जरूरी है।लोग अपने बच्चों को जरूर से जरूर ये दवा खिलाएं ताकि देश को कृमिमुक्त बनाया जा सके।

वहीं मौके पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. विमल कुमार चौधरी ने बताया कि कृमि नियंत्रण की गोली से बच्चों के स्वास्थ्य पर अच्छा असर पड़ता है।इस गोली से पेट साफ रहते हैं जब पेट साफ रहेंगे तो बच्चे कई बीमारियों से बचे रहेंगे,बच्चे स्वस्थ रहेंगे।यह एलमेंडाजोल की दवाइयां स्वास्थ्य के लिए पूरी तरह फायदेमंद है।इस दवाई का कोई साइड इफेक्ट नहीं है।और साथ ही उन्होंने छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित करते हुए गोलियां खिलाई।

बताते चलें कि कार्यक्रम में पीडी मीडिल स्कूल के कुल 369 छात्र-छात्राएं और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय जमुई की 96 छात्राओं को भी
एल्मेंडाजोल की दवा खिलाई गई।डीएम धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि इस वर्ष जिले में 9 लाख 37 हजार 717 बच्चों को दवा खिलाने का लक्ष्य रखा गया है।इसमें एक लाख 23 हजार 465 सदर प्रखंड के बच्चे हैं।

मौके पर डीईओ विजय कुमार हिमांशु, आईसीडीएस डीपीओ कविता कुमारी, सदर अस्पताल अधीक्षक सुरेंद्र कुमार सिंह, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. विमल कुमार चौधरी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अंजनी कुमार सिन्हा, डीपीएम सुधांशु नारायण लाल, बीईओ मिथलेश्वर शर्मा, सीडीपीओ, जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट शमीम अख्तर, प्रधानाध्यापिका सुजाता मिश्रा,शिक्षिका अफसाना,अमिता कुमारी,कनक लता,बीएचएम प्रियंका राव,केयर इंडिया संजय कुमार सिंह,पंकज कुमार,प्रभारी डीसीएम अशोक कुमार,पारामेडिकल अनमोल,एएनएम पुनिता कुमारी,प्रिया कुमारी सहित अस्पताल के कर्मी एवं विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिका व छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

Comments are closed.