विश्व हिन्दी दिवस पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता में ब्यूटी आई अव्वल

रिपोर्ट : ब्यूरो राम विलास नालंदा बिहार।
नालन्दा;-विश्व हिन्दी दिवस के अवसर पर रविवार को मानव समाज सेवा सभा, हिलसा के परिसर में छात्र – छात्राओं के बीच निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में अव्वल आने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। इस मौक़े पर एमएसएसएस के संस्थापक डा. आशुतोष कुमार मानव ने कहा ‘ विश्व हिन्दी दिवस पर हमने ठाना है, लोगों में हिन्दी का स्वाभिमान जगाना है’।

इस नारे को बुलंद करते हुए ख़ासकर युवा वर्ग से हिन्दी का मान और इसकी शान बढ़ाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि हिन्दी पूरे देश को एकता के सूत्र में पिरोने वाली वह भाषा है। इसका हृदय से सम्मान करके ही हम सब भारत को विश्वगुरु का दर्जा दिला सकते हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्रवाद और राजनीति की आड़ में इस भाषा का अपमान कभी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

डा. मानव एवं पंकज शर्मा ने छात्र – छात्राओं से अपील किया कि वे हिन्दी का ख़ूब प्रयोग करें। इसे अपनाएँ और अपनी मातृभाषा की सेवा करके देश को महान बनाएँ। वक्ताओं ने कहा कि विश्व हिन्दी दिवस के ज़रिए पूरे विश्व को एकसूत्र में बाँधने की कोशिश की जाती है । इसके लिए समस्त देशवासियों को एकजूट होकर आगे आना होगा। पुरस्कृत होने वाले प्रतिभागियों में ब्यूटी कुमारी प्रजापति के अलावे सूरज कुमार , आशीष आनन्द , अंकित राज, सुशील कुमार, स्मिता रानी एवं अन्य को पुरस्कृत किया गया।

Leave a Comment