वृद्ध विधवा और विकलांग के बीच कंबल वितरण

 


फोटो – कंबल वितरण करते सांसद कौशलेंद्र कुमार
कंबल वितरण के साथ अतिथियों व लाभार्थियों को कराया गया चूड़ा, दही, तिलकुट का भोजन

रिपोर्ट : ब्यूरो राम विलास नालंदा बिहार।
राजगीर;-वार्ड पार्षद श्रवण कुमार के पिता स्वर्गीय बाबूलाल चंद्र की स्मृति में राजगीर नगर पंचायत के वार्ड संख्या- 17 के वृद्ध, विधवा, विकलांगों और जरूरतमंदों के बीच बुधवार को पौष मास की ठिठुरते ठंड में कंबल वितरण किया गया।आंख से विकलांग सोनी कुमारी और कंठ से विकलांग मोनी कुमारी सहित 125 असहायों के बीच कंबल वितरण किया गया।को इस अवसर पर अतिथियों द्वारा स्वर्गीय बाबूलाल की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की गई।सर्वधर्म प्रार्थना सभा से कंबल वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

कंबल वितरण उपरांत सभी अतिथियों एवं लाभार्थियों को मकर संक्रांति का पारंपरिक भोजन चूड़ा, दही, तिलकुट, खाजा और सब्जी का भोजन कराया गया। सभी लाभुकों के चेहरों पर खुशी साफ दिखाई दे रही थी।लाभान्वित नागरिकों एवं बुजुर्गो के द्वारा बताया गया कि राजगीर में ऐसा कार्यक्रम पहली वार कराया गया है।जहां कंबल वितरण के साथ भोजन भी कराया गया है।बुजुर्गो ने कहा इस वर्ष कोरोना महामारी की वजह से वे लोग काफी परेशान हैं।इस कड़ाके की सर्दी के मौसम में कंबल मिलने से ठंड से बचाव में काफी मदत मिलेगी।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद कौशलेंद्र कुमार ने वार्ड पार्षद श्रवण कुमार के पिता बाबूलाल चंद्र को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि हर प्राणी दुखी है. कोई धन वैभव के लिए, तो कोई संतान के लिए दुखी है।उन्होंने कहा सुख और दुख दोनों भाई है।शिक्षित बनने और अच्छे कार्य करने से ही समस्याओं का निदान संभव है. ताइवान के नन्हुआ विश्वविद्यालय के प्रो भिक्षु राहुल रत्न ने कहा कि दुख को सत्य की तरह समझनी चाहिए।गरीबों और असहायों को मदद करना की ईश्वर पूजा के समान है। बुद्ध धम्म और दुख के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि जीवन से मृत्यु तक सुख में दुख छिपा है।

खुशी महज दिखावा है।दुख केवल सांसारिक परेशानी नहीं है।जो अधिक है वह भी दुख का कारण है।बुद्ध धम्म को जीवन में अपनाने पर जोर दिया।इस कार्यक्रम में विधायक कौशल किशोर, नगर पंचायत के मुख्य पार्षद मुन्नी देवी, पूर्व मुख्य पार्षद उर्मिला देवी, पूर्व उप मुख्य पार्षद श्यामदेव राजवंशी, कार्यपालक पदाधिकारी शशि भूषण प्रसाद, नगर प्रबंधक राजमणि प्रसाद, वार्ड पार्षद श्रवण कुमार, मीरा कुमारी, विकास कुमार, जीतू यादव, त्रिलोकनाथ सिंह, डॉ अवधेश उपाध्याय, उमराव यादव, जामा सिंह, विकास उपाध्याय, मंतोष कुमार मिश्रा, डॉक्टर धीरेंद्र उपाध्याय, देवनंदन चौधरी, जितेंद्र कुमार, निर्मल द्विवेदी, पंकज कुमार एवं अन्य महिला व बुजुर्ग शामिल हुए. धन्यवाद ज्ञापन करते हुए वार्ड पार्षद श्रवण कुमार ने ताइवान के प्रो भिक्षु राहुल रत्न सहित अतिथियों, कंबल वितरण और चूड़ा दही भोज कार्यक्रम को सफल करने में सहयोग देने बालों तथा लाभार्थियों के प्रति आभार व्यक्त किया।

Comments are closed.