वोटर जेंडर रेशियो बढ़ाने को आगे आए युवावर्ग

रिपोर्ट : ब्यूरो राम विलास नालंदा बिहार।
नालन्दा;-भारत निर्वाचन आयोग के ज़िला स्वीप ऐंबेसडर डा. आशुतोष कुमार मानव ने कहा कि महिला वोटरों का नाम मानक के अनुरूप बढ़ाए बिना मतदाता सूची में लिंगानुपात को सही नहीं किया जा सकता। कई ऐसी छात्राएँ हैं जिनकी उम्र तो अठारह वर्ष हो चुकी है, लेकिन उनका नाम अब तक वोटर लिस्ट में नहीं जोड़ा गया है। ऐसे लोगों को जागरुक करने की ज़रूरत है।

डॉ मानव बुधवार को नालंदा के हिलसा स्थित एसयू काॅलेज आयोजित मतदाता जागरूकता अभियान परिचर्चा मैं बोल रहे थे। परिचर्चा की अध्यक्षता कॉलेज के प्राचार्य डा. जवाहर प्रसाद सिंह ने की। इस मौक़े पर उन्होंने मतदाता जेंडर रेशियो बढ़ाने पर बल देते हुए कहा कि मतदाता सूची में महिलाओं का नाम कम है। इसे बढ़ाने में सभी जन प्रतिनिधियों की भी सहभागिता तय की जानी चाहिये।

डा. मानव ने कहा कि समय रहते पंचायत एवं नगर निकाय के चुनाव से सम्बंधित सभी आवश्यक तैयारियों को पूरी करने में ग्रामीण युवा वोटरों एवं ख़ासकर युवा महिला मतदाताओं को अभी से सजग करना होगा। उन्होंने कहा कि महिला लिंगानुपात सही करने हेतु सभी बीएलओ आगामी 10 जनवरी को बूथ पर विशेष कैम्प लगाएँगे।

प्राचार्य डा. जवाहर प्रसाद सिंह ने कहा कि अधिक से अधिक मतदाताओं का नाम जुड़ सके इसके लिए छात्र – नौजवानों को भी सक्रिय पहल करनी होगी। जिनकी उम्र अठारह वर्ष हो चुकी है, लेकिन अब तक उनका नाम वोटर लिस्ट में नहीं जुड़ा है उनको प्रेरित करने के लिए महाविद्यालय के छात्र – छात्राओं को आगे आना होगा। यह देश के लोकतन्त्र को मज़बूत बनाने की दिशा में कारगर क़दम साबित होगा।

योग्य मतदाता छूटे नहीं और अयोग्य मतदाता जुटे नहीं के नारे को जन जन तक पहुँचाने में युवाओं का रोल सबसे अहम है। इस अवसर पर दर्जनों छात्र छात्राओं के अलावे डा. परमानंद पण्डित, डा. पूर्णेंदु शंकर, प्रो. गोपाल कुमार, प्रो. अरविंद कुमार बिंदु, शिक्षाविद अवध किशोर प्रसाद, डा. राजीव नयन सिंह, आलोक कुमार सिंह, अरुण प्रसाद, राजकुमार प्रसाद, मधुसुदन कुमार, बजरंगी लाल वर्मा, आदि उपस्थित थे।

Comments are closed.