श्रीलंका दौरे पर रोहित शर्मा-विराट कोहली के न होने पर कौन संभालेगा टीम की कप्तानी?

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) अध्यक्ष सौरव गांगुली ने रविवार को इस बात का ऐलान कर दिया है कि टीम इंडिया जुलाई के महीने में वनडे और टी-20 सीरीज खेलने के लिए श्रीलंका का दौरा करेगी। टीम इस दौरे पर तीन वनडे और पांच टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी। गांगुली ने बताया कि इस दौरे पर जाने वाली टीम में विराट कोहली, रोहित शर्मा जैसे स्टार खिलाड़ी शामिल नहीं होंगे, क्योंकि इस समय दोनों खिलाड़ी इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज की तैयारी कर रहे होंगे। दोनों खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में अब हर किसी के मन में यह सवाल है कि टीम की कमान कौन संभालेगा। ऐसे में आइए नजर डालते हैं उन खिलाड़ियों पर, जिन्हें इस दौरे के लिए टीम का कप्तान बनाया जा सकता है।

शिखर धवन: इस दौरे पर भारतीय कप्तान बनने की रेस में सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का नाम सबसे ऊपर है। धवन को 2018 में एशिया कप के दौरान टीम का उपकप्तान चुना गया था। हालांकि धवन को पिछले ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में लिमिटेड ओवर सीरीज में उतनी प्राथमिकता नहीं मिली। टीम के अनुभवी खिलाड़ियों में से एक धवन का बल्ला आईपीएल 2021 में भी जमकर बोला है। उन्होंने टूर्नामेंट के अनिश्चितकाल के लिए स्थगित होने से पहले आठ मैचो में लगभग 55 की औसत से सर्वाधिक 380 रन बनाए। धवन ने इस दौरान साथी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ के संग मिलकर कई बार टीम को ताबड़तोड़ शुरुआत दिलाई और मैच जिताने में अहम भूमिका निभाई।

केएल राहुल: पिछले आईपीएल सीजन में अपनी बल्लेबाजी से सबको अपना दीवाना बनाने वाले पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल भी श्रीलंका दौरे के लिए कप्तान बनाए जा सकते हैं। पिछले ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में केएल राहुल को ही लिमिटेड ओवर सीरीज के लिए टीम का उपकप्तान चुना गया था। उन्हें यह इनाम आईपीएल 2020 में ऑरेंज कैप हासिल करने पर मिला था। राहुल का बल्ला इस आईपीएल सीजन में भी जमकर बोला है। उन्होंने टूर्नामेंट स्थगित होने से पहले 7 मैचों में लगभग 67 की औसत से 331 रन बनाए।

भुवनेश्वर कुमार: भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का नाम उन प्रमुख खिलाड़ियों में शामिल रहा, जिन्हें इंग्लैंड दौरे के लिए 20 सदस्यीय टीम में नहीं चुना गया। उनके टीम में न लिए जाने पर कई दिग्गज खिलाड़ियों ने बीसीसीआई पर सवाल भी उठाए। भुवनेश्वर आईपीएल में केन विलियमसन की गैरमौजूदगी में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए कुछ मैचों में कप्तानी भी कर चुके हैं। भुवनेश्वर ने अब तक अपने इंटरनेशनल लिमिटेड ओवर क्रिकेट करियर में 164 विकेट झटके हैं।

Comments are closed.