संक्रमण रोकने को जिलाधिकारी ने की बैठक

ब्यूरो रमेश शंकर झा,समस्तीपुर बिहार

समस्तीपुर:- जिलाधिकारी शशांक शुभंकर के द्वारा समाहरणालय परिसर स्थित (VC) भी०सी० कक्ष में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए Covid19 के संक्रमण को रोकने के संबंध में बैठक किया गया। इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी, सभी पीएचसी प्रभारी, सभी प्रखंड हेल्थ मैनेजर, सभी प्रखंड पशुपालन पदाधिकारी ने भाग लिया। समाहरणालय भीसी कक्ष से जिला स्तर पर गठित कोषांग के सभी प्रभारी पदाधिकारी, वरीय पदाधिकारी, जिला पशुपालन पदाधिकारी एवं जिला मत्स्य पदाधिकारी ने भाग लिया। ट्रैकिंग (Tracking) कोषांग के द्वारा बाहर से आए लोगों की सूची तैयार कर लिया गया है। वहीँसूची में 2748 लोग है। जिल पदाधिकारी ने सभी 2748 लोगों के घर के बाहर क्वारांटाइन (Quarantine) सूचना पट्ट लगाने का निर्देश दिया।
इस सूचना पट्ट में बाहर से आए लोगों से संबंधित जानकारी होगी जैसे- नाम, पता, कब से कब तक क्वारांटाइन में रहेंगे। वहीँ
जिला पदाधिकारी ने प्रतिदिन इन लोगों के चिकित्सकीय परीक्षण कराने का निर्देश दिया है। उनमें लक्षण पाए जाने पर ससमाय उनका जांच कराना सुनिश्चित कराएंगे पीएचसी प्रभारी और प्रखंड विकास पदाधिकारी। Covid19 के संक्रमण को रोकने हेतु मानक संचालक प्रक्रिया का सख्ती से अनुपालन करने का निर्देश जिला पदाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी और सभी पीएचसी प्रभारी को दिया। इन चिन्हित 2748 लोगों को 100 ग्राम के दो साबुन देने का निर्देश जिला पदाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया। उपरोक्त दोनों कार्यों को आज रात तक करवाना सुनिश्चित करने का निर्देश जिला पदाधिकारी ने संबंधित पदाधिकारियों को दिया। प्रखंड, अनुमंडल और जिला स्तर पर जिला पदाधिकारी ने आवश्यक वस्तुओं के व्यापारियों के लिए खुले स्थान जैसे मैदान उपलब्ध कराने का निर्देश प्रखंड विकास पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी और जिला आपूर्ति पदाधिकारी को दिया। ऐसे स्थान पर एक मीटर की दूरी पर पूर्व से निशान बने होंगे जिससे खरीदारी के वक्त भी सामाजिक दूरी बनी रहेगी। और बाजार में हो रहे भीड़ को भी कम किया जा सकेगा। वहीँ जिला पदाधिकारी ने अग्निशमन विभाग के पदाधिकारी को जिला में अग्निशमन वाहन के माध्यम से ब्लीचिंग पाउडर के सॉल्यूशन का छिरकाव कराने का निर्देश दिया।
शहरी क्षेत्र/भीड़ भाड़ वाले क्षेत्रों को इसके माध्यम से सैनिटाइज किया जाएगा।
जिला पदाधिकारी ने बर्ड फ्लू के संबंध में जिला पशुपालन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि वह पक्षियों की मृत्यु की सूचना मिलने पर अपनी टीम को स्थल पर भेज कर मृत पक्षी के सैंपल की जांच बर्ड फ्लू के संबंध में कराना सुनिश्चित करेंगे। जिला पदाधिकारी ने पशुओं के खाद्यान्न की उपलब्धता एवं दवाओं की उपलब्धता की जांच करने का निर्देश जिला पशुपालन पदाधिकारी को दिया। जिला पदाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को आवश्यक वस्तुओं के व्यापारियों के साथ बैठक कर उनके माल वाहकों के लिए पास निर्गत करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही वह एलपीजी एजेंसी और पेट्रोल पंप मालिकों से उपलब्धता की जानकारी प्राप्त करेंगे और सरकारी गाड़ियों एवं एंबुलेंस के लिए गैरेज चिन्हित कर उन्हें खुले रखने का परमिट देंगे। सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को सरकार के आदेशानुसार इंसिडेंट कमांडर बना दिया गया है। वह अपने- अपने क्षेत्र अंतर्गत सभी विभागों से श्रमशक्ति का इस्तेमाल कर सकते हैं। समस्तीपुर सदर अस्पताल के गेट पर COVID19- MAY I HELP YOU RECEPTION COUNTER बनाने का निर्देश भी जिला पदाधिकारी ने डीपीएम स्वास्थ्य विभाग को दिया। इस काउंटर पर सैनिटाईजिंग की सुविधा और Covid19 से संबंधित जानकारी दी जाएगी। यह सारी जानकारी जिला जनसंपर्क पदाधिकारी के व्हाट्सएप के द्वारा प्रेस को मिला।

Comments are closed.