सदर अस्पताल में निः शुल्क डिजिटल एक्सरे की हुई शुरुआत

 

रिपोर्ट, मो. अंजुम आलम,जमुई (बिहार)
जमुई:- सोमवार से सदर अस्पताल में निःशुल्क डिजीटल एक्सरे की शुरुआत हो गई है। जिसका विधिवत उद्घाटन जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने फीता काट कर किया है। इससे पूर्व अस्पताल प्रबंधक रमेश कुमार और जिला कॉर्डिनेटर मोहित कुमार द्वारा एक्सरे कक्ष को बेहतरीन तरीके से सजाया गया। वहीं उद्घाटन के बाद जिलाधिकारी ने डिजीटल एक्सरे का भी जयजा लिया। साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से इसकी विस्तारपूर्वक जानकारी ली।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अब जिला वासियों को पुराने एक्सरे जांच मशीन की तरह फिल्म सूखने का इंतेज़ार करना नहीं पड़ेगा। नई तकनीक में इस असुविधा को दूर कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग सभी लोगों के बेहतर स्वास्थ्य सुविधा को लेकर कई कार्यक्रम चला रहा है। जरूरत के हिसाब से संसाधन भी मुहैया कराया जा रहा है।इस दौरान जिलाधिकारी ने सदर अस्पताल सहित जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्र में संचालित योजना एवं कार्यक्रम के बारे में जवाबदेह पदाधिकारी से जानकारी लेकर इसे और बेहतर करने का निर्देश भी दिया।

वहीं सिविल सर्जन डॉ. विनय कुमार शर्मा ने कहा कि नई डिजिटल मशीन से बेहतर तस्वीर आती है। जिससे रोग का पहचान कर इसका इलाज आसान हो जाएगा। सदर अस्पताल में यह सुविधा बिल्कुल निशुल्क है। उन्होंने बताया कि अनिक्रा फाउंडेशन के सहयोग से संचालित उक्त डिजिटल एक्सरे जांच का लोग लाभ उठाएं।
इस अवसर पर अस्पताल उपाधीक्षक डॉ. सैयद नौशाद अहमद, डीपीएम सुधांशु नारायण लाल, डॉ. नागेंद्र कुमार, डॉ. संजीव कुमार, डॉ. घनश्याम कुमार, डॉ. थनीष कुमार, डॉ. त्रिवेणी यादव, कार्यालय सहायक अनन्त प्रसाद सिन्हा, विपिन कुमार, अवधेश कुमार सिंह, राजीव कुमार, नंदलाल प्रसाद सहित कई पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।
—-
-मास्क में दिखे सभी स्वास्थ्य कर्मी

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी से लेकर स्वास्थ्य कर्मी तक अपने चेहरे पर मास्क लगाए दिखे। साथ ही कोविड-19 निर्देश का भी पालन किया गया। जो लोग बिना मास्क के पहुंचे थे उनलोगों को स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा मास्क मुहैया कराया गया।


-मुख्य द्वार से एक्सरे कक्ष तक की गई थी सजावट

इस अवसर पर सदर अस्पताल में सफाई व्यवस्था के पुख्ता इंतेज़ाम किए गए थे। अस्पताल के मुख्य द्वार को गुब्बारा और फूल मालाओं से सजाया गया। साथ ही मुख्य द्वार से एक्सरे कक्ष तक डीएम के स्वागत में अधिकारी व स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे। जिलाधिकारी के दस्तक देते ही स्वास्थ्य पदाधिकारियों द्वारा बुके देकर स्वागत किया गया। जिलाधिकारी के आगमन से पहले विभाग द्वारा संपूर्ण तैयारी की जा चुकी थी।
—–
-अब अल्ट्रासाउंड की भी होगी सुविधा

सदर अस्पताल में वर्षों से बंद पड़े अल्ट्रासाउंड जल्द ही संचालित होगा। गर्भवती व जरूरतमंदों की परेशानियों को जिलाधिकारी अवनीश कुमार ने इसे जल्द ही संचालित कराने की बात कही है। स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक कर अल्ट्रासाउंड को खुलवाने का कार्य किया जाएगा ताकि मरीजों को परेशानियों का सामना करना न पड़े।

Comments are closed.