सदर अस्पताल में मिलेगा सम्मानजनक प्रसव का लाभ

रिपोर्ट, मो. अंजुम आलम,जमुई (बिहार)
जमुई:- सदर अस्पताल में सम्मानजनक प्रसव की सुविधा को लेकर राज्यस्तरीय पदाधिकारी डॉ. रंजीत कुमार ने रविवार को अस्पताल स्थित उपाधीक्षक कार्यालय में अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उपस्थित स्वास्थ्य विभाग के वरीय पदाधिकारी, चिकित्सक सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मीयों को सम्मानजनक प्रसव का लाभ देने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि कार्य का बेहतर तरीके से संचालन हो और इसका लोगों को लाभ मिले यह अच्छी बात है।

लेकिन उससे भी अच्छी बात यह है कि मरीज एवं परिजन के साथ सम्मानजनक भाषा का प्रयोग हो। स्वास्थ्य लाभ लेकर जब उक्त लोग अपने घर जाते हैं तो चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कर्मी के द्वारा किए गए व्यवहार की भी चर्चा करते हैं। कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है कि इलाज के पूर्व मरीज एवं उसके परिजन को ढ़ाढ़स बधाने से बीमारी तो नहीं कम होती, लेकिन उन लोगों को भरोसा अवश्य हो जाता है कि अब उनका मरीज यहां से स्वस्थ होकर ही जाएगा।
कार्यस्थल के अलावे हम लोग उन्होंने कहा कि अपने दैनिक जीवन में भी इसे उतार ले तो शायद बड़ी से बड़ी मुश्किल का हल आसान हो जाएगा।

वहीं राज्य स्तरीय पदाधिकारी के द्वारा सिविल सर्जन डॉ. विजयेंद्र सत्यार्थी, अस्पताल उपाधीक्षक डॉ. सैयद नौशाद अहमद, जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुधांशु नारायण लाल, सदर अस्पताल के स्वास्थ्य प्रबंधक रमेश कुमार पांडेय, महिला चिकित्सक डॉ. श्वेता कुमारी सिंह, प्रसव एवं शल्य कक्ष की एएनएम सहित केयर इंडिया प्रतिनिधि की एक टीम बनाया गया। साथ ही निर्देश दिया गया है कि वे उक्त कार्य को लेकर अपनी अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें। मौके पर महिला चिकित्सक डॉ. स्मृति किरण भी मौजूद थी।

Leave a Comment