सुपर मार्केट में लगी भीषण आग लाखों का माल खाक

रिपोर्ट;ब्यूरो राम विलास,नालंदा [बिहार ]
राजगीर;-रविवार की रात्रि यहां के राजगीर सुपर मार्केट में भीषण आग लगी है।यह आग शार्ट सर्किट से अर्द्ध रात्रि के पहले लगी थी।देखते ही देखते आग इतनी विकराल रुप ले लिया था कि उसकी लपटें दूर-दूर तक दिखाई दे रही थी।ज्वलनशील सामग्री तेल, घी, डालडा आदि सब कुछ बम जैसी आवाज के साथ धू धू कर जल गया।इस अग्निकांड में कई आकार के फ्रिज, 16 एलसीडी कैमरा भी जल गया। इस बिल्डिंग के छत के नीचे रखे सभी सामान जलकर खाक हो गये हैं।आग इतनी तेज थी कि कंप्यूटर सेलिंग फैन, डी फ्रीज, फ्रीज, एलइडी, श्रृंगार, डेकोरेटिव शीशे भी पिघल-पिघल गये हैं।

आग लगने के बाद रात्रि में ही मौके पर काफी भीड़ इकठ्ठा हो गई थी।स्थानीय लोगों ने आनन-फानन में आग लगने की सूचना राजगीर थाना पुलिस को दी। पुलिस घटना स्थल पर पहुँच कर स्थिति का जायजा लिया और फायर ब्रिगेड की टीम को बुलाया।पुलिस और अग्निशामक की तत्परता से आसपास की घर एवं दुकानें जलने से बच गई है।पहले दमकल की एक छोटी गाड़ी आग बुझाने आयी।आग की भयावहता को देखते हुए तीन और बड़ी दमकल गाड़ियां मंगाई गयी. मौके पर पहुंचे फायर ब्रिगेड की टीम ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।लेकिन तब तक मार्केट का माल जलकर खाक हो चुका था।

इस अग्नि कांड में भवन छोड़कर आठ हजार नगद के अलावा सैंतीस लाख रुपये के सामान जलने की सूचना थाना को दी गयी है ।आग लगने के कारण मार्केट के आसपास के घर और दुकानदारों में अफरातफरी मच गई। \राजगीर थानाध्यक्ष दीपक कुमार के अलावा दमकल की एक के बाद एक चार गाड़ियां मौके पर पहुंची।कई घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका।मार्केट संचालक चन्दन कुमार ने शॉर्ट सर्किट से आग लगने की पुष्टि की है।आग के कारण पूरी बिल्डिंग और इसमें रखा पूरा सामान जल गया है।चश्मदीदों ने बताया कि आग पूरी बिल्डिंग में फैल गई।आग की लपटें इतनी भयावह थी कि देखते देखते सब कुछ जलकर खाक हो गयी।

राजगीर सुपरमार्केट के प्रोपराइटर चंदन कुमार ने बताया कि रविवार को मॉल बंद था।पिछले कुछ दिनों से कोरोना काल के सामान डिस्काउंट में बेचे जा रहे थे।उन्होंने बताया कि उनके मॉल में क्रोकरी, किड्स, ग्राउसरी, लेडीज गारमेंट्स, गिफ्ट आइटम, जूता -चप्पल , बर्तन, जेनरल स्टोर, इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स, श्रृंगार, खाद्य पदार्थ तेल -डालडा, चीनी, चावल, दाल, रसोई सामग्री गिफ्ट आइटम स्टेशनरी गुड्स, ड्राई फ्रूट्स, प्लाई एवं अन्य कई प्रकार के सामान प्रचुर मात्रा में उपलब्ध था।

इस घटना में मॉल में रखे एक भी सामान नहीं बच पाया है।पीड़ित द्वारा घटना की सूचना स्थानीय थाना और अंचल कार्यालय को दी गयी है।राजगीर सुपरमार्केट के मकान मालिक चकपर निवासी रंजीत कुमार सिंह ने घटना के बारे में बताया की 11:30 और 12 बजे के बीच यह घटना हुई है।उन्हें 12 बजे घटना की सूचना मिली है।इतना भयानक आग राजगीर में शायद पहले किसी मार्केट में नहीं लगी है।उन्होंने कहा कि मॉल में रखें सभी इलेक्ट्रॉनिक्स गुड पिघल गए हैं।आग लगने पर तेल, घी, डालडा, रिफाइन आदि सभी अग्नि को ज्वलित कर रहे थे।उन्होंने बताया कि उनका मकान पूरी तरह बर्बाद हो गया है। मकान जहां-तहां से फट गया है।दीवारों में दरारें आ गई है।अब यह रहने लायक नहीं रह गया है।

Comments are closed.