सूबे में लगाये जायेंगे पांच करोड़ पौधे : मंत्री श्रवण कुमार

 

मनरेगा द्वारा राज्य भर में लगाये जायेंगे दो करोड़ पौधे :

निजी जमीन पर पौधा लगाने वालों को मिलेगा प्रोत्साहन राशि :

सीआरपीएफ कैम्प जुलाई के अंत क लगायेगी दस हजार पौधे :

फोटो :सीआरपीएफ प्रशिक्षण केन्द्र में पौधारोपण कार्यक्रम में शामिल मंत्री एवं अन्य

ब्यूरो राम विलास,नालंदा।
राजगीर;-पर्यावरण को बचाना हम सबों का दायित्व है। सूबे में पांच करोड़ पौधे लगाये जायेंगे। मनरेगा योजना से दो करोड़ पौधा लगाने का लक्ष्य है। इसके लिए गांवों में मनरेगा से पौधारोण का कार्य हो रहा है। वहीं हर व्यक्ति को कम से कम एक-एक पौधा रोपना चाहिए। इससे हरियली भी बनी रहेगी और साथ ही वातावरण भी शुद्ध होगा। ये बातें ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने सीआरपीएफ कैम्प में पौधारोपण करते हुए कहीं।

मंत्री ने कहा कि सूबे की सरकार पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए काम कर रही है। मंत्री ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को प्रदूषण मुक्त पर्यावरण में रहने का अधिकार है। इसके लिए सोच बनानी होगी। जब तक 33 प्रतिशत हरियाली परत नहीं हो जाती है तब तक जलवायु परिवर्त्तन नहीं रूकेगा। पेड़ों को न काटें। उसे एक पुत्र के समान रक्षा व पालन-पोषण करें। सूबे की सरकार लगातार पर्यावरण को बचाने और पौधारोपण करवाने का काम कर रही है।

मनरेगा से लोगों को रोजगार भी मिल रहा है। सीआरपीएफ द्वारा कैम्प से वीरायतन तक, नेकपुर तक और कुबड़ी तक सड़क के दोनों किनारों में फलदार पौधे लगाये जा रहे हैं। यह एक अच्छी पहल है। इसके बचाना हम सबों का दायित्व है। पौधे से ही हमें ऑक्सीजन मिलता है। हरियाली के साथ यह हमें फल भी देता है।

निजी जमीन पर पौधा रोपने पर मिलेगा प्रोत्साहन राशि :
मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि निजी जमीन पर पौधा लगाने वालों को सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि दी जायेगी। लोगों को कम से कम 200 पौधा लगाना होगा। इस पर 1600 रुपये का प्रोत्साहन राशि उनके खाते में जॉब कार्ड के माध्यम से दी जायेगी।

— जुलाई के अंत तक लगेंगे दस हजार पौधे :
सीआरपीएफ के प्राचार्य ब्रिगेडियर के बिरेन्द्र सिंह ने कहा कि गृह मंत्रालय द्वारा केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल को एक करोड़ पौधारोपण करने का लक्ष्य दिया गया है। बिहार के दो यूनिट को मिलाकर 40 हजार पौधा लगाना है। उन्होंने बताया कि कैम्प द्वारा परिसर व आसपास के चैनपुर, कुबड़ी, वीरायतन मोड़, नेकपुर तक सड़क के दोनों ओर 10 हजार पौधे लगाये जायेंगे।

सहायक कमांडेंट ज्योति कुमार वर्मा ने मंच संचालन करते हुए कहा कि पिछले साल कैम्प द्वारा 30 हजार पौधे लगाये गये। वहीं इस बार पर्यावरण दिवस से पौधारोपण का कार्य शुरू हुआ है। जुलाई के अंत तक दस हजार पौधे सड़क के दोनों ओर लगा देना है। इन पौधों में आम, कटहल, आंवला, इमली, जामुन, पीपल, अशोक, सीसम, चकमल, अमरुद सहित जंगली पौधे शामिल हैं।

इस मौके पर कमांडेंट अरविन्द कुमार, उप कमांडेंट जेएच मंडल, उप कमांडेंट फिरोज अली, उप कमांडेंट अंजन मंडल, मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. राकेश कुमार, सहायक कमांडेंट आरएस भाटी, सहायक कमांडेंट ज्योति कुमार वर्मा, सहायक कमांडेंट हरेराम, ट्रेनी डीएसपी सह थानाध्यक्ष पंकज कुमार मिश्रा सहित अन्य मौजूद थे।

Comments are closed.