हमने हर एक काम नालंदा की प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए किया;नीतीश कुमार    

रिपोर्ट;ब्यूरो रामविलास,नालंदा,बिहार।
नालंदा;-सीएम नीतीश कुमार द्वारा नालंदा जिला के सभी सात विधानसभा क्षेत्र में धुआंधार चुनाव प्रचार मंगलवार को किया गया। राजगीर के नानंद, बिहारशीफ के रहुई, हिलसा के हिलसा, अस्थवां के बिन्द, हरनौत के चंडी, नालंदा के नूरसराय और इस्लामपुर के इस्लामपुर आयोजित जनसभा में मुख्यमंत्री ने एनडीए समर्थित उम्मीदवारों को भारी वोट से चुनाव जिताने की अपील की।

सीएम की सभा के बाद वोटरों में अजीब तरह का उत्साह देखने को मिल रहा है। जो कुछेक लोग अपनी लाभ लोग के चक्कर में इधर उधर भटक रहे थे वे भी विकास के साथ कंधे से कंधे मिलाकर चलने के लिए तैयार देखने लगे। उन्होंने अपनी उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि नालंदा ने उन्हें पहचान दी है। इसे वे कभी भूल नहीं सकते। केवल राजगीर नहीं बल्कि नालंदा जिले के कण- कण से मेरा व्यक्तिगत लगाव है।

जब हमें काम करने का मौका मिला तो नालंदा के सभी क्षेत्रों में सर्वांगीण विकास किया गया है। मुख्यमंत्री ने अपनी उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि पावापुरी में मेडिकल कॉलेज चंडी में इंजीनियरिंग कॉलेज अस्थमा में पॉलिटेक्निक कॉलेज नूरसराय में उद्यान महाविद्यालय के अलावे अनेकों आईटीआई एवं अन्य शिक्षण संस्थाएं बनाई गई है। उन्होंने कहा कि नालंदा के सभी स्कूलों और अस्पतालों को अपना भवन है।

नल जल योजना हो या जल जीवन हरियाली योजना हर क्षेत्र में काम किया गया है। बचे कार्य को शीघ्र पुरा किया जायेगा । नालंदा की जनसभा में मुख्यमंत्री ने विपक्षी दलों की न तो चर्चा की और न ही उन पर प्रहार किया। विरोधियों के बगैर चर्चा के नालंदा में किए गए विकास कार्यों को गिनाया। पर्यटन के क्षेत्र में किये गये कार्य की चर्चा करते हुए कहा कि राजगीर में राज्य का पहला इको टूरिस्ट सेंटर है।

दुनिया में राजगीर का कोई मुकाबला नहीं है। राजगीर में जू सफारी, नेचर सफारी, अत्याधुनिक रोपवे है तो पावापुरी में जल मंदिर है। राजगीर के पास इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, फिल्म सिटी, आईटी सिटी का निर्माण युद्ध स्तर पर किए जा रहे हैं। नीतीश कुमार ने नानंद की जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि इस बार राजगीर में उन्होंने स्थानीय कार्यकर्ता को उम्मीदवार बनाया है।

ये राजगीर के रहने वाले हैं। निवर्तमान विधायक रवि ज्योति कुमार को घेरते हुए कहा कि वे चुनाव जदयू से जिते थे। पाला बदलकर अभी दूसरे दल से चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव हारने के बाद वह वही जायेंगे जहाँ पैदा लिए थे। उन्होंने कहा कि किसी के बहकावे में नहीं आये। एनडीए को विजयी बनावें। अगर आपलोग एक बार फिर से जीत दिलायेंगे तो बाकि बचे काम भी पूरा करेंगे।

नीतीश कुमार ने आगे कहा कि नालंदा जिला में जो विकास के काम हुए हैं उसे आप सबलोग जानते हैं। हमें गिनाने की जरूरत नहीं है। आगे भी मौका दीजिएगा तो विकास की गाड़ी को और भी आगे बढ़ायेंगे।  राजगीर से एनडीए के जदयू प्रत्याशी कौशल किशोर अस्थवां से जदयू प्रत्याशी जीतेंद्र कुमार बिहारशरीर से भाजपा के डॉ सुनील कुमार हरनौत से जेडीयू के हरिनारायण सिंह हिलसा से जदयू के प्रेम मुखिया इस्लामपुर से जदयू के चंद्रसेन प्रसाद और नालंदा से जदयू के श्रवण कुमार को जिताने की अपील की।

इन चुनावी सभाओं में स्थानीय कैंडिडेट के अलावे सांसद कौशलेंद्र कुमार, पूर्व विधायक इंजीनियर सुनील कुमार, भाजपा जदयू हम और बीआईपी के जिला अध्यक्ष एवं अन्य प्रमुख लोग मंच पर उपस्थित थे।

Comments are closed.