16 जनवरी से शुरू होगा कोविड-19 वैक्सिनेशन 

 

-प्रथम चरण के लिए 6400 स्वास्थ्य कार्यकर्ता का किया गया पंजीयन

रिपोर्ट, मो.अंजुम आलम,जमुई (बिहार)
जमुई:- कोविड 19 के वैक्सिनेशन को लेकर लोगों के बीच उपा-पोह की स्थित अब खत्म हो गई है। अब 16 जनवरी से जिले भर में वैक्सिनेशन का कार्य शुरू किया जाएगा। सिविल सर्जन डॉ. विजयेंद्र सत्यार्थी ने बताया कि सरकार के द्वारा टीकाकरण कार्य की तिथि घोषित करने के बाद जिला वासियों का अब इंतजार समाप्त हो गया है। कार्य की सफलता को लेकर विभाग के द्वारा निर्गत होने वाले गाइडलाइन का इंतजार हो रहा है। इसके अलावा टीकाकरण कार्य की तैयारी में भी हमलोग जुट गए है। उन्होंने बताया कि यह टीका बिल्कुल सुरक्षित और कारगर है। सरकार द्वारा कोविशोल्ड एवं को वैक्सीन नामक टीका तैयारी किया गया है। टीकाकरण कार्य की सफलता को लेकर पूरा स्वास्थ्य महकमा दिन-रात अपना काम कर रहा है। इस दौरान अवशिष्ट प्रबंधन के लिए रंगीन बैग विभाग के द्वारा दिया जाना है।
—–
-तीन चरण में दिया जाएगा टीका

सिविल सर्जन ने बताया कि प्रथम चरण में स्वास्थ्य कर्मी, दूसरे चरण में आशा कार्यकर्ता, एएनएम, ०पुलिसकर्मी एवं तीसरे चरण में 60 वर्ष उम्र के व्यक्ति को इसका टीका दिया जाएगा। प्रथम चरण के लिए 6400 कर्मी का पंजीयन किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इसके बेहतर संचालन को लेकर चार पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति होगी। प्रथम स्तर के पदाधिकारी लाभार्थी का पंजीयन एवं कागजात की जांच करेंगे। दूसरे स्तर के पदाधिकारी वेबसाइट पर आंकड़ा का मिलान करेंगे। तीसरे स्तर के पदाधिकारी टीकाकरण एवं चौथे स्तर के पदाधिकारी संबंधित व्यक्ति को आधे घंटे तक अपनी निगरानी में रखेंगे।
—–
डिजिटल प्लेटफॉर्म से होगी निगरानी

वैक्सिनेशन को लेकर कोविन एप बनाया गया है। जहां डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सत्र आवंटन करने, सत्यापन और टीकाकरण से संबंधित अन्य कार्य लिया जाएगा। इसके अलावे आपूर्ति प्रबंधन प्रणाली, भंडारण, तापमान सहित अन्य जानकारी लिया जाएगा।
—-
-दो चक्र में हो चुका है ड्राई रन

गौरतलब हो कि टीकाकरण कार्य के बेहतर संचालन को लेकर विभाग के निर्देशानुसार दो चरणों में ड्राय रन किया जा चुका है। प्रथम चरण में बीते दो जनवरी को राजकीय बुनियादी विद्यालय जमुई,प्लस टू उच्च विद्यालय जमुई एवं ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल जमुई एवं आठ जनवरी को सदर अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सोनो एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिकंदरा में लक्षित 25-25 स्वास्थ्य कर्मी का निबंधन, थर्मल स्क्रीनिंग सहित डमी इंजेक्शन की भी प्रक्रिया पूरा किया गया है।

Leave a Comment