लापरवाही की भेंट चढ़े 3 मजदूर


आर.पी.मौर्या
नालासोपारा। सुरक्षा के उपकरण न होने और प्रशासनिक लापरवाही के चलते गटर में उतरे मजदूरों की मौत की घटनाएं अकसर सुनने में आती रही हैं। अब एक इमारत के सेफ्टी टैंक में 3 मजदूरों के दम घुटने से मौत की खबर आई है। पश्चिम के निलेमोरे गांव स्थित एक इमारत के सेफ्टी टैंक में उतरे मजदूरों की गुरुवार की देर रात मौत हो गई। इस हादसे के बाद पुलिस ने इमारत के सुपरवाइजर को गिरफ्तार कर लिया जबकि बिल्डर फरार हैं।

जानकारी के अनुसार, नालासोपारा पश्चिम के निलेमोरे गांव स्थित एक इमारत आनंद व्यू में तीन मजदूर रात 11 बजे सेफ्टी टैंक की सफाई करने उतरे थे। घटना की सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस और फायरब्रिगेड टीम ने तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद तीनों शव बाहर निकालकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिए। नालासोपारा के सीनियर पीआई वंसत लब्दे ने बताया है कि 6 लोगों पर मामला दर्ज कर लिया गया है। उन्होंने जानकारी दी कि बिल्डरों ने मजदूरों को सेफ्टी बेल्ट, ऑक्सीजन किट और सीढ़ी उपलब्ध नहीं कराई थी। उन्होंने दावा किया कि लापरवाही बरतने वाले बिल्डरों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

शुक्रवार की सुबह मौत की खबर सुनते ही मृतकों के परिजन और रिश्तेदारों के साथ ही सैकड़ों मजदूर पुलिस स्टेशन पहुंचे और बिल्डर को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। मामले में पुलिस ने बिल्डर सहित 6 लोगों पर धारा 304अ, 34 के तहत मामला दर्ज कर सुपरवाइजर को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं मृतकों के परिजन का कहना था कि जब तक बिल्डर को गिरफ्तार नहीं करेंगे तब तक वे शवों को हाथ नहीं लगाएंगे।

Comments are closed.