राष्ट्रगौरव महाराणा प्रताप जी की 479वीं जयंती बड़े ही धूमधाम से मनाया गया


रमेश शंकर झा,समस्तीपुर बिहार
समस्तीपुर:- जिले के निजी संस्थान में भारतीय इतिहास के महानायक राष्ट्रगौरव महाराणा प्रताप जी की 479वीं जयंती बड़े ही धूमधाम से समारोह पूर्वक मनाया गया। जिसकी अध्यक्षता महाराणा प्रताप जयंती समारोह के संयोजक जितेन्द्र सिंह चंदेल और संचालन समाजसेवी राकेश कुमार ठाकुर ने किया। वहीँ धन्यवाद् ज्ञापन शिक्षाविद के० के० सिंह ने किया। इस कार्यक्रम में वक्ताओं ने उनके जीवनवृत्त पर विशेष चर्चा करते हुए कहा कि अपराजित व्यक्तित्व के कारण महाराणा प्रताप का नाम देश व दुनिया में अमर है। महाराणा प्रताप वीरता के परिचायक हैं।

इतिहास में वीरता और राष्ट्रीय स्वाभिमान के रूप में महाराणा प्रताप का नाम अमर है और रहेगा। महाराणा प्रताप जी ने राष्ट्रीय स्वाभिमान का जो उदाहरण प्रस्तुत किया है, वह आज भी देशवासियों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत है। देश के महान सपूत और वीर योद्धा महाराणा प्रताप को उनकी जयंती पर शत-शत नमन है। उनकी जीवन-गाथा साहस, शौर्य, स्वाभिमान और पराक्रम का प्रतीक है। जिससे देशवासियों को सदा राष्ट्रभक्ति की प्रेरणा मिलती रहेगी। इस जयंती समारोह में बच्चो के बीच भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजित कीया गया।

इस कार्यक्रम के मौके पर रामलगन सिंह, राम प्रवेश सिंह, कुणाल सिंह, के० के० सिंह, अर्जुन सिंह, तेजपाल सिंह, रमेश प्रसाद सिंह, नवल सिंह, मनोज कुमार राय, मिथिलेश सिंह, कैलाश नाथ सिंह, जवाहर सिंह, किशोरी सिंह, राधा रमन सिंह, राम जपन सिंह, दिलीप सिंह, शम्भू सिंह, धर्मेंद्र सिंह, रंजीत कुमार रम्भू, त्रिभुवन सिंह, आशुतोष सिंह, टूना सिंह, शत्रुधन साह इत्यादि लोगों ने सम्बोधित किया।

Comments are closed.