ग्यारह हजार वोल्ट वाले बिजली के तार से तार के पेड़ में अचानक लगी आग


रमेश शंकर झा,समस्तीपुर बिहार
समस्तीपुर/वारिसनगर:- जिले के वारिसनगर प्रखंड क्षेत्र के सतमलपुर पंचायत के वार्ड संख्या 11 बड़ा टोल में आज 11000 हजार वोल्ट वाले तार से एक कच्चा तार के पेड़ में अचानक शार्टशर्किट से आग लग गई। आपको बताते चलें कि सतमलपुर पंचायत के वार्ड संख्या 11 में 11000 वोल्ट वाले तार से तार के पेड़ में अचानक आग लग जाने से अफरा तफरी का माहौल हो गया। जिसको देख कर ग्रामीणो में दहशत पैदा हो गया था। वहीं ग्रामीणो का बताना है कि अगर दोपहर का समय होता तो आज फिर कई घर को बिजली विभाग की लापरवाही से आग अपने आगोश में ले लेता।

स्थानिये ग्रामीणो से जब इसकी जानकारी ली गई तो उन्होने बताया कि 11000 वोल्ट का तार आज से 6 महिने पहले इंसुलेटर क्रेक कर लटक गया था। जिसकी जानकारी ग्रामीणो के द्वारा बिजली विभाग के जूनियर इन्जीनियर एवं विभाग के मिस्त्री को बार-बार बता दिया गया था।लेकिन किसी ने भी इसे ठीक करना मुनासिब नहीं समझा। ना ही इस ओर ध्यान देना का मुनासिब समझा। आज जब उसी 11000 वोल्ट का बिजली के करेंट तार के पेड़ के निचे से गुजर रहा था कि अचानक शॉर्टसर्किट हुआ और पुरे तार के पेड़ से विद्युत धारा प्रवाहित होने लगा।

जिस वजह से पेड़ के बिच गुफा में आग लग गया और तार जलने लगा। फिर इसकी सूचना बिजली विभाग को देकर लाईन कटवाया गया। तब जाकर आग पर काबू पाया गया। अगर बिजली विभाग कि लापरवाही और मनमर्जी इसी तरह चलती रही तो कभी भी गरीबों का झोपरी इन लहलहाति चिंगारियों के सम्पर्क में आने से सैकड़ो आसियाना जल कर राख हो जायेगा। अगर समय रहते बिजली विभाग इस पर कोई कार्यवाई नही करता है तो मजबूरन जन्ता को बिजली जेई के विरुध आन्दोलन करना पड़ेगा।

Comments are closed.