अभिनंदन ने किए कई बड़े खुलासे, फिर सामने आई पाकिस्तान की करतूत

नई दिल्ली: पाकिस्तान के नापक इरादों को नाकम कर हाल ही में पाक सेना की कस्टडी से भारत लौटे भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन फिलहला अस्पताल में भर्ती है। पाकिस्तानी की कस्टडी में करीब 60 घंटे बिताने वाले अभिनंदन के हवाले से पाकिस्तान को लेकर कुछ चौकाने वाले खुलासे किए जा रहे हैं।

इससे पहले बता दें कि पाकिस्तान ने अभिनंदन को भारत के हवाले करने से पहले एक वीडियो जारी किया था। जिसमें अभिनंदन पाकिस्तान आर्मी की प्रशंसा कर रहे थे। हालांकि अभिनंदन की माने तो उनपर पाकिस्तानी सेना की प्रशंसा करने का दवाब था।

उन्होंने कहा कि मुझे एकांत में रखा गया था और मुझे रिहाई की खबर भी नहीं दी गई थी। बाताया जाता है कि, क्योंकि मामला पहले ही मीडिया में आ चुका था, इसलिए पाकिस्तानी सेना अभिनंदन को शारीरिक यातनाएं नहीं दी, लेकिन मानसिक तौर पर काफी प्रताड़ित किया। उन्हें 24 घंटे तक सोने की अनुमति नहीं दी गई थी।

आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर में देश की हवाई सीमा की सुरक्षा में लगे विंग कमांडर अभिनंदन ने 27 फरवरी की सुबह दुश्मनों के हमले को नाकम करते हुए एक विमान मार गिराया था। हालांकि इस संघर्ष के दौरान उनका विमान भी दुश्मनों के निशाने पर आ गया।

हालांकि वह पैराशूट की मदद से निकल गए लेकिन उनकी लैंडिग पाकिस्तानी सीमा में हुई, जहां उनके साथ कुछ लोगों ने बदसलूकी भी की, वहीं पाकिस्तानी सेना ने उन्हें अपने कब्जे में ले लिया। हालांकि भारत सरकार और अंतराष्ट्रीय दवाब के कारण अगले ही दिन 28 फरवरी को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने अभिनंदन को भारत भेजने का ऐलान कर दिया।

हालांकि पाकिस्तानी आधिकारियों ने अपने पीएम के आदेश को अंजाम तक पहुंचाने में एक मार्च का पूरा दिन खपा दिया, रात करीब सवा नौ बजे अभिनंदन बाघा बॉर्डर के रास्ते भारत लौटे। अभिनंदन को लेकर भारतीय वायुसेना प्रमुख ने साफ किया है कि अगर वह पूरी तरह स्वस्थ रहे तो फिर से सेना में लड़ाकू विमान उड़ा सकेंगे। हालांकि मेडिकल जांच के आधार पर बताया जाता है कि पैराशूट पर उतरने के कारण अभिनंदन की पीठ में परेशानी हो सकती है। उनकी पसलियों में कुछ चोटें लगी हैं।

Comments are closed.