फिर दहेज की बलि चढ़ी नवविवाहिता,ससुराल वालों फांसी लगाकर कर दी हत्या


रिपोर्ट,मो.अंजुम आलम,जमुई (बिहार)
जमुई:-एक ओर केन्द्र व राज्य सरकार बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा दे रही है तो दूसरी ओर देहज के लोभी बेटी को दहेज की भेंट चढ़ा रहे हैं।हालांकि सरकार द्वारा बेटी पढ़ाओ और बेटी बचाओ व दहेज प्रथा को खत्म करने के लिए जोर-शोर से अभियान चलाया जा रहा है।लेकिन यह अभियान दहेज लोभियों के आगे फीकी पड़ गई है।जिसका कोई असर ही नहीं दिख रहा है।
जबकि दहेज प्रथा को बंद करने को लेकर कड़े कानून बनाये गए हैं।वहीं दूसरी और दहेज की बलिबेदी पर प्रत्येक दिन कोई ना कोई बेटी चढ़ रही है।और आरोपी कुछ साल की सजा पाकर मजे की जिन्दगी जी रहे हैं।इसी तरह एक घटना बुधवार की देर रात्रि बरहट थाना क्षेत्र के बंगामा गांव में हुई जहाँ ससुराल वालों ने महज 15 हज़ार रुपये के मोबाइल को लेकर महिला की हत्या कर दी।

वहीं लगातार दूसरी घटना फिर जिले के खैरा थाना क्षेत्र के भौंड़ गांव में हुई जहाँ दहेज के लोभियों ने महज एक बाइक की मांग को लेकर एक नवविवाहिता को आत्महत्या का रूप देने को लेकर फांसी लगाकर उसकी निर्मम हत्या कर दी गई।जिसने अभी शादी के बाद पूरी ज़िन्दगी का एक हिस्सा भी ससुराल में नहीं बिताई थी।जिसने अभी ससुराल का दुःख और सुख भी नहीं देख पाई थी।इधर सूचना के बाद के बाद नवविवाहिता के परिजन पहुँचे तो देखा कि नवविवाहिता घर में अकेली बेसुध पड़ी थी तब परिजन द्वारा एक निजी चिकित्सक के यहाँ नवविवाहिता को लाया गया जहाँ चिकित्सक ने उक्त नवविवाहिता की एक घंटा पहले मृत्यु होने की बात बताई।

नवविवाहिता की मृत्यु के बाद परिजन द्वारा इसकी सूचना पुलिस को दी गई।पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया।वहीं मामले की छानबीन करते हुए त्वरन्त कार्रवाई करते हुए नवविवाहिता की सास को गिरफ्तार कर लिया।जबकि नवविवाहिता के पति और ससुर व भैंसुर मौकाए वारदात से फरार हो गए।बताते चलें कि खैरा थाना क्षेत्र के रायपुर गांव निवासी नेपाली यादव लगभग तीन वर्ष पूर्व अपनी पुत्री आरती कुमारी की शादी भौंड़ गांव निवासी हेमंत यादव के पुत्र मिथलेश कुमार के साथ की थी।सबकुछ ठीक-ठाक ही चल रहा था।17 अप्रेल 2019 को हुई गवना के बाद से नवविवाहिता ससुराल में रहने लगी।लेकिन कुछ ही दिन बाद उसके पति मिथलेश कुमार द्वारा एक मोटर साइकिल का मांग किया जाने लगा।वहीं मृतिका के भाई ने बताया कि घटना से एक दिन पहले भी बाइक की मांग किया था जिसे बाद में देने की भी बात कही गई थी।

वहीं नवविवाहिता के पिता ने बताया कि मेरी पुत्री को दहेज की वजह से हमेशा उसके ससुराल वाले मारपीट एवं प्रताड़ित करते थे।गुरुवार की सुबह ससुराल वालों ने फोन कर तबीयत खराब होने की बात बतायी और कहा कि अचानक बेहोश हो गई है।उसके बाद उनलोगों ने मेरी पुत्री मेरे घर रायपुरा पहुंचा दिया।जहां पर वो मृत पायी गयी।इस संबंध में खैरा थाना अध्यक्ष रवि शंकर कुमार ने बताया कि मामले की छानबीन की जा रही है।मृतक लड़की के गले में रस्सी का दाग जैसा प्रतीत हो रहा है। पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। मृतक लड़की के पिता ने आवेदन दे कर हत्या का आरोप लगाया है। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है।

Comments are closed.