जमुई के सभी मृत तलाबों व कुएं का किया जाएगा जीर्णोद्धार:-परिवहन सचिव संजय अग्रवाल


रिपोर्ट,मो.अंजुम आलम,जमुई (बिहार)
जमुई:-जिले के प्रभारी मंत्री खुर्शिद अहमद उर्फ फिरोज आलम और परिवहन विभाग के सचिव संजय अग्रवाल जमुई पहुंचे।जहां शहर स्थित के.के.एम.कॉलेज परिसर में पौधारोपण किया।उसके बाद समाहरणालय स्थित संवाद कक्ष में पदाधिकारियों के साथ सुखाड़ को लेकर समीक्षात्मक बैठक किया गया।बैठक में सचिव द्वारा सभी विभागों के पदाधिकारियों से जिले में हुये वर्षा के अनुपात का जायजा लिया। साथ ही सुखाड़ से निपटने को लेकर कई आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।इस दौरान उन्होने कृषि विभाग से जिले में कितने प्रतिशत धान का बिचड़ा किसानों द्वारा गिराया गया है उसकी अधतन जानकारी ली। साथ ही धान के पटवन को लेकर किसानों द्वारा चलाये जा रहे डीजल की जानकारी लेते हुए किसानों को शीघ्र ही डीजल सब्सीडी देने का निर्देश दिया। साथ ही कृषि विभाग को मक्का व धान के फसल के आलावे वैकल्पिक फसल की व्यवस्था कराने का निर्देश दिया गया।

उन्होंने बताया कि जिले भर में लगभग 10 लाख पौधा लगाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें 8 लाख 50 हजार पौधा वन विभाग द्वारा लगाया जाएगा।01 लाख 50 हजार पौधे ग्रामीण विकास द्वारा लगाया जाएगा। साथ ही सभी पौधे का निगरानी कि जाएगी।जिले में जितने भी तालाब हैं उनकी खुदाई की जाएगी जिससे जल संचय करने में दिक्कत नहीं हो सके। वहीं जितने भी जिले में कुआं है सभी का जीर्णोद्धार किया जाएगा। जिससे जल जीवन और हरयाली कार्यक्रम घर-घर तक पहुंच सके।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि बिहार सरकार के जल जीवन व हरयाली योजनाओं को हर हाल में धरातल पर उतारे।साथ ही इस योजना का लाभ हर गांव हर घर तक पहुंचाने का निर्देष दिया।उन्होंने कहा कि इस योजना के कार्यो में लापरवाही बरतने वाले पदाधिकारियों को किसी भी हाल में बख्शा नहीं जाएगा।मौके पर जिलाधिकारी धमेन्द्र कुमार,जिला वन पदाधिकारी सत्यजीत राय, जमुई विधायक विजय प्रकाश, चकाई विधायक सावित्री देवी, झाझा विधायक डॉ.रबिन्द्र यादव, डीडीसी अरूण कुमार ठाकुर, एडीएम,एसडीओ सहित जिले के सभी बीडीओ,सीओ व अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

Comments are closed.