अब Android फोनों में नहीं लें सकेंगे इस तकनीक का मजा

gogle image

नई दिल्ली: टेक कंपनी गूगल सिस्टम की सुरक्षा बढ़ाने के उद्देश्य से अपने एप के नए अपडेट में ‘वॉइस मैच‘ और ‘ओके गूगल‘ कमांड से आपके फोन को अनलॉक करने की क्षमता खत्म कर रही है। सर्च इंजन एंड्रॉएड डिवाइस को अनलॉक करने की अपेक्षा ‘वॉइस मैच अनलॉक‘ फीचर को सिर्फ ‘असिस्टेंट इंटरफेस‘ को लांच करने तक सीमित कर रहा है।

मोटो जेड‘ और ‘पिक्सल एक्सएल‘ डिवाइसेस पहले ही गूगल एप के 9.27 अपडेट में इस फीचर को खत्म कर चुके हैं। ‘एंगेजेट‘ की शुक्रवार की रिपोर्ट के अनुसार, अभी फुल वॉइस अनलॉकिंग क्षमताओं वाली अन्य डिवाइसें भी गूगल के 9.31 अपडेट के साथ इस फीचर को खो देंगी। इससे पहले ‘ओके गूगल’ कमांड और प्रश्न से डिवाइस संबंधित एप पर स्क्रीन अनलॉक कर देगी।

गूगल ने पहले ही ‘पिक्सल 3‘ और ‘पिक्सल 3xl’। रिपोर्ट के अनुसार, सीईएस 2019 में, कंपनी ने सिर्फ कुछ दिन पहले यह घोषणा की थी कि वो सभी एंड्रोएड डिवाइसेज से यह फीचर हटा रही है। ये कदम यूजर के समान आवाज वाले दूसरे व्यक्ति या यूजर की रिकॉर्डेड आवाज से फोन को सुरक्षित करने के उद्देश्य से उठाया गया है।

अब क्या काम करेगा ओके गूगल

अब एंड्रॉयड डिवाइस यूजर ओके गूगल का इस्तेमाल कर सिर्फ गूगल कैलेंडर, ईमेल, रिमाइंडर्स और शॉपिंग लिस्ट को ही एक्सेस करने के लिए ही कर सकेंगे। जबकि पहले वॉइस मैच के इस्तेमाल से यूजर पूरे फोन को अनलॉक कर सकता था।

Comments are closed.