महासंग्राम में बदल चुकी लोकसभा चुनाव 2019 की लड़ाई


ऋषी तिवारी
नई दिल्ली। भाजपा की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह की ताबड़तोड़ रैलियां जारी है, तो वहीं दूसरी ओर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भी चुनावी मिशन में तेजी से लगे हुए हैं और देख जा रहा है कि महासंग्राम में बदल चुकी लोकसभा चुनाव 2019 की लड़ाई दिनों दिन दिलचस्प भी होती जा रही है।

बॉम्बे हाई कोर्ट ने पीएम नरेंद्र मोदी की बायोपिक पर स्टे लगाने की मांग वाली याचिका खारिज कर दी है। फिल्म अब 5 अप्रैल को रिलीज किया जायेगा और महाराष्ट्र के वर्धा में चुनावी रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस के आरोपों का कड़ा जवाब दिया है। ‘शौचालय के चौकीदार’ वाली कांग्रेस की टिप्पणी पर उन्होंने कहा कि आपकी गालियां मेरे लिए गहने के समान हैं। पीएम मोदी ने एमीसैट उपग्रह के सफल प्रक्षेपण पर इसरो के वैज्ञानिकों की प्रशंसा की। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के एमीसैट उपग्रह का सफल प्रक्षेपण ऐतिहासिक कदम है।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के राज्यसभा सांसद माजिद मेमन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया है। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि प्रधानमंत्री गलत रास्ते पर चलने वाले आदमी की तरह बात करते हैं। वो इतने बड़े पद पर बैठे हैं। उनका पद एक संवैधानिक पद है। उस संवैधानिक पद में प्रधानमंत्री रास्ते से नहीं चुना जाता।”
उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से मुलायम सिंह के नामांकन से पहले नेशनल हाईवे पर हैंड ग्रेनेड मिलने से सनसनी फैल गई। मुलायम सिंह थोड़ी देर में अपना नामांकन दाखिल करने वाले हैं। उनके साथ उनके बेटे और समाजपवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश सिंह यादव भी हैं। पहली बार ऐसा होगा कि उनके नामांकन में भाई शिवपाल यादव मौजूद नहीं होंगे। आज सुबह शिवपाल ने इटावा में मुलायम सिंह से मुलाकात की थी और करीब 10 मिनट तक बात की थी। मालूम हो कि भतीजे अखिलेश संग तकरार के बाद शिवपाल ने अपनी अलग पार्टी बना ली और इस बार सपा—बसपा गठबंधन के खिलाफ चुनावी मैदान में हैं।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तोहफे में आइना भेजा है। बाकायदा ट्वीट कर उन्होंने पीएम मोदी पर तंज कसते हुए कहा है कि इसे ऐसी जगह लगाएं जहां से आप रोज गुजरते हैं। इस देश की 125 करोड़ की आबादी इस चुनाव में आपको आईना दिखाने वाली है। उन्होंने लिखा कि मैं आपको यह आईना तोहफा स्वरूप भेज रहा हूं। इस आईने को आप लोक कल्याण मार्ग के अपने आवास में किसी ऐसी जगह लगाएं, जहां से आप सबसे अधिक बार गुजरते हों। ताकि इस आईने में अपनी शक्ल बार बार देख आप अपनी असली चेहरे को पहचानने की कोशिश कर सकें।
केंद्रीय मंत्री और बिहार में भाजपा के नेता अश्विनी चौबे पर आचार संहिता का उल्लंघन करने पर एफआईआर दर्ज हुई है। रविवार को उनका काफिला रोके जाने पर अश्विनी चौबे एसडीएम पर भड़क गए थे और उनसे दुर्व्यवहार किया था।

भाजपा सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बेरोजगारी को लेकर हमला बोलने वाले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बड़ा एलान किया है। उन्होंने कहा है कि अगर केंद्र में उनकी सरकार बनती है तो एक साल के अंदर 22 लाख सरकारी नौकरी दी जाएंगी। उन्होंने रविवार रात एक ट्वीट कर लिखा कि मौजूदा वक्त में करीब 22 लाख सरकारी नौकरियों के लिए पद खाली हैं। अगर उनकी पार्टी सत्ता में आई तो 31 मार्च 2020 तक इन सभी पदों को भरा जाएगा।

Comments are closed.