BCCI के लिए ICC को विश्व कप में पाकिस्तान पर प्रतिबंध लगाना असंभव


जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में CRPF के जवानों के काफिले पर हुए आतंकी हमले के मद्देनजर, भारत द्वारा पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप के संघर्ष का बहिष्कार करने की खबरें आई हैं। प्रशंसकों, साथ ही पूर्व कप्तान सौरव गांगुली सहित दिग्गज क्रिकेटरों ने टीम इंडिया और प्रबंधन से आगामी ICC कार्यक्रम में पाकिस्तान के खिलाफ मैच से बाहर निकलने का आग्रह किया। BCCI द्वारा ICC द्वारा आतंकवादियों के पोषण के लिए पाकिस्तान पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का अनुरोध करने की भी खबरें थीं, लेकिन अब गांगुली को लगता है कि उच्च क्रिकेट संस्था को मनाने के लिए BCCI के लिए यह एक कठिन या लगभग असंभव कार्य होगा।

गांगुली को लगता है कि पाकिस्तान पर प्रतिबंध लगाने की अपनी खोज में बीसीसीआई का समर्थन करने वाले आईसीसी के 1 प्रतिशत से भी कम मौका है। पूर्व कप्तान ने इंडिया टूडे के हवाले से कहा था, “आईसीसी एक अलग संस्था है, विश्व कप एक अलग संस्था है और मुझे लगता है कि यहां इसे लागू करना बहुत मुश्किल है। यह मेरा निजी विचार है कि पाकिस्तान को विश्व कप या अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से प्रतिबंधित करना संभव नहीं है। विश्व कप अभी भी दूर है और हम देखेंगे कि तब क्या होता है। लेकिन मेरी राय में, भारत या भारत सरकार के लिए आईसीसी में जाना और विश्व कप या अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से पाकिस्तान पर प्रतिबंध लगाने के लिए कहना बहुत मुश्किल होगा। ऐसा होने की एक प्रतिशत से भी कम संभावना है। ”
गांगुली ने इससे पहले भारत को विश्व कप में पाकिस्तान के संघर्ष का बहिष्कार करने का समर्थन करते हुए कहा था कि राष्ट्र दिखावे की घटना से अधिक महत्वपूर्ण है। भारत और पाकिस्तान विश्व कप की भिड़ंत 16 जून को इंग्लैंड के ओल्ड ट्रैफर्ड में होनी है। दोनों पक्षों ने आखिरी बार एशिया कप में एक-दूसरे का सामना किया था।

Comments are closed.