BJP- शिवसेना में आम चुनावों के लिए 25-23 के फॉर्म्युले पर बनी बात


आर.पी.मौर्या
मुंबई। महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना के बीच चुनावी गठबंधन हो गया है। दोनों दल लोकसभा तथा विधानसभा चुनाव साथ मिलकर लड़ेंगे। दोनों दलों के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर जो सहमति बनी है उसके मुताबिक आम चुनाव में भाजपा 25 और शिवसेना 23 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।
आखिरकार मंगलवार को तय हो गया कि आगामी लोकसभा चुनाव मे भी भाजपा और शिवसेना की दोस्ती बरकरार रहेगी। साथ रहकर और अलग अलग लड़कर भी बेहतर प्रदर्शन देने वाली भाजपा को लोकसभा में बड़े भाई का दर्जा रहेगा। मंगलवार को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के घर गए। लगभग 50 मिनट तक आपसी चर्चा हुई और फिर साझा प्रेस कांफ्रेंस में ऐलान कर दिया गया कि दोनों साथ ही उतरेंगे। जाहिर तौर पर प्रदर्शन में तुलनात्मक रूप से पिछड़ती रही शिवसेना ज्यादा सीट चाहती थी लेकिन उसे लोकसभा में थोड़ा नीचे संतुष्ट कर भाजपा ने खुद की छवि को बचा लिया।बताते हैं कि महाराष्ट्र की कुल 48 सीटों में भाजपा जिन 25 सीटों पर लड़ेगी उसमें किसी दूसरे अहम छोटे दल को भी शामिल किया जा सकता है। संभवत: आरपीआइ। कोई अन्य दल भी शामिल हो सकता है। जबकि विधानसभा में बराबरी पर दोनों के उम्मीदवार उतरेंगे।
महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना ने साथ मिलकर चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है। दोनों दल आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ मिलकर लड़ेंगी। लोकसभा चुनाव में शिवसेना 23 सीट और बीजेपी 25 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं विधानसभा में दोनों दल बराबर सीटों पर चुनाव लड़ेंगे।

Comments are closed.