लोकसभा चुनाव एग्जिट पोल में महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना की जीत


आर.पी.मौर्या
मुंबई। महाराष्ट्र में भाजपा को नंबर वन और शिवसेना को नंबर दो पर दिखाया है। तीसरे नंबर पर शरद पवार की राकांपा और चौथे नंबर पर कांग्रेस के रहने का अनुमान लगाया है। एग्जिट पोल के अनुसार, भाजपा-शिवसेना महागठबंधन को 36 से 42 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस-राकांपा महागठबंधन को 10 से 14 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है। लगभग सभी चैनलों ने महाराष्ट्र में भाजपा को नंबर वन और शिवसेना को नंबर दो पर दिखाया है। तीसरे नंबर पर शरद पवार की राकांपा और चौथे नंबर पर कांग्रेस के रहने का अनुमान लगाया है।

कांग्रेस, राकांपा समेत करीब 56 दलों का महागठबंधन बना है। इनके अलावा भारिप बहुजन महासंघ के प्रकाश आंबेडकर ने हैदराबाद के असदउद्दीन ओवैसी के मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन यानी एमआईएम को मिलाकर वंचित आघाडी का गठन किया। एग्जिट पोल में महायुति ने महागठबंधन को बहुत पीछे छोड़ दिया है और वंचित आघाडी को सीटों से वंचित कर दिया है। वंचित आघाडी के समन्वयक प्रकाश आंबेडकर के अकोला और सोलापुर दोनों जगह से हारने की रिपोर्ट है।

वही न्यूज़ चैनल जैसे टाइम्स नाऊ-वीएमआर के पोल में एनडीए को 38 सीटें, वहीं यूपीए को 10 तथा सी वोटर के सर्वे में एनडीए को 34, जबकि यूपीए को 14 सीटें मिलने का अनुमान है। एनडीटीवी टीवी के पोल ने भाजपा-शिवसेना महायुति को 35 और कांग्रेस-राकांपा महागठबंधन 12 व अन्य को एक सीट दी है। न्यूज18 इंडिया-आईपीएसओएस के सर्वे ने महायुति को 42 से 45 और यूपीए को 4 से 6 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है। एबीपी-नेल्सन का सर्वे महायुति को 34 और महाआघाडी को 14 बता रहा है। इनके अनुसार, भाजपा और शिवसेना को 17-17 सीटें, जबकि कांग्रेस को 4 और राकांपा 9 तथा स्वाभिमान शेतकरी संगठन को 1 सीट मिलने की संभावना व्यक्त की है। इंडिया टुडे-एक्सिस पोल ने भाजपा-शिवसेना महायुति को 38 से 42 सीटें दी हैं, जबकि कांग्रेस-राकांपा महागठबंधन को 6 से 10 सीटें मिल सकती हैं।

Comments are closed.