मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा बिहार में सभी कब्रिस्तानों की होगी घेराबंदी


राम नरेश ठाकुर, ब्यूरो
पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को कहा कि बिहार के सभी कब्रिस्तानों की घेराबंदी किया जायेगा और मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना के अंतर्गत विधायक और विधान पार्षद भी कब्रिस्तानों की घेराबंदी करा सकते हैं, लेकिन उस कब्रिस्तान को 8064 की सूची में शामिल होना जरूरी है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कहा कि कब्रिस्तान घेराबंदी के लिए सरकार ने सर्वेक्षण कराया है, जिसके आधार पर 8064 कब्रिस्तानों की घेराबंदी की जा रही है। इसके बाद भी अगर कोई कब्रिस्तान घेराबंदी से बच जाता है, तो उसकी भी घेराबंदी कराई जाएगी। 75 प्रतिशत कब्रिस्तानों की घेराबंदी कराई जा चुकी है, जबकि अन्य कब्रिस्तानों की घेराबंदी जल्द करवाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

नीतीश कुमार ने बताया कि प्रदेश के संवेदनशील कब्रिस्तानों का सर्वे कराया गया था। आठ हजार से अधिक कब्रिस्तान संवेदनशील पाये गये है और इन्हें प्राथमिकता सूची में शामिल किया गया है। अबतक पांच हजार से अधिक कब्रिस्तानों की घेराबंदी हो चुकी है. विधायकों के निजी फंड से भी इनके निर्माण कराने का प्रावधान किया गया है। विधायक जिस कब्रिस्तान की घेराबंदी अपने निजी फंड से कराना चाहें, करा सकते हैं. परंतु यह ख्याल रखें कि पहले प्राथमिकता सूची में शामिल कब्रिस्तानों की घेराबंदी का काम पूरा हो।

Comments are closed.