मंडल कारा में जल संकट एंव संरक्षण के साथ ही खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन


रमेश शंकर झा,समस्तीपुर बिहार
समस्तीपुर:- जिले के आशा सेवा संस्थान के तत्वावधान में मंडल कारा समस्तीपुर के परिसर में जल संकट एंव संरक्षण विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता शिवमंगल प्रसाद उपाधीक्षक मंडल कारा समस्तीपुर ने किया। वहीँ कार्यक्रम का उद्घाटन संस्थान के सचिव अमित कुमार वर्मा एंव सरोज कुमार सिन्हा राष्ट्रीय अध्यक्ष एस०भी०एस० दिल्ली ने संयुक्त रूप से किया। इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सचिव अमित कुमार वर्मा ने कहा कि जल संकट पुरे देश की बहुत ही बड़ी समस्या है, जल के बिना जीवन की कल्पना करना व्यर्थ है। उन्होंने आगे कहा कि हमें जल का मितव्यतापूर्वक उपयोग करना चाहिए।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे मंडल कारा उपाधीक्षक शिवमंगल प्रसाद ने उपस्थित समूहों को संबोधित करते हुए कहा कि हमें पानी का फिजूल खर्च नहीं करना चाहिए, अगर कोई नल खूला है तो उसे बंद कर देना चाहिए, नल को कभी ढ़िला बंद नहीं करना चाहिए। उक्त कार्यक्रम सभा को संबोधित करते हुए सरोज कुमार सिन्हा ने कहा कि अगर हम समय रहते नहीं संभले और समझें तो पानी की बूंद बूंद के लिए तरस जाएंगे।इसलिए हमें अपने और अपने आगे की पीढ़ी का भी ध्यान रखना चाहिए और पानी का सदुपयोग करना चाहिए। वहीँ कार्यक्रम में संतोष कुमार सिन्हा एंव ब्रजकिशोर कुमार निदेशक निजी स्कूल ने भी अपने अपने विचार व्यक्त किया।

उक्त कार्यशाला के पश्चात बंदियों के बीच मनोरंजन एंव शारीरिक स्वास्थ्य के लिए खेल कूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। बॉलीबॉल एंव रस्सी खींच प्रतियोगिता के विजेता एंव उपविजेता टीम के कप्तान को शील्ड एंव बंदी प्रतिभागियों को मेडल से सम्मानित किया गया।इस अवसर पर आशा सेवा संस्थान के द्वारा प्रशासनिक गतिविधियों के साथ साथ सामाजिक गतिविधियों में भी उत्कृष्ट योगदान के लिए शिवमंगल प्रसाद उपाधीक्षक मंडल कारा समस्तीपुर को एचीवर्स एवार्ड 2019 से सम्मानित किया गया। कार्यशाला सभा समापन एवं धन्यवाद ग्यापन शिवमंगल प्रसाद ने किया।

Comments are closed.