बीएसएफ ने अटारी-वाघा सीमा पर दैनिक रिट्रीट समारोह आज के लिए रद्द


ऋषी तिवारी
नई दिल्ली। भारत-पाकिस्तान सीमा के साथ पंजाब में अटारी-वाघा सीमा पर आयोजित दैनिक रिट्रीट समारोह शुक्रवार को “रद्द” कर दिया गया, बीएसएफ ने कहा। बल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस सीमा पर दोपहर बाद IAF विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान की रिलीज़ पोस्ट के मद्देनजर प्रशासनिक आवश्यकताओं के कारण मार्शल समारोह को बुलाया गया है।

बीएसएफ अधिकारी ने कहा कि भारत-पाक सीमा के साथ पंजाब के अटारी में स्थित समारोह क्षेत्र में जनता को अनुमति नहीं दी जाएगी। यह निर्णय “सैन्य आवश्यकताओं” के मद्देनजर लिया गया है, जहां पाकिस्तानी सेना द्वारा पकड़े गए वर्थमान को भारतीय वायु सेना के वरिष्ठ अधिकारियों को सौंप दिया जाएगा।
सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) अपने सीमा पार समकक्षों पाक रेंजर्स के साथ समन्वय में समारोह का आयोजन करता है। इसमें दोनों देशों के झंडे के निचले हिस्से के साथ-साथ सैनिकों के पांव के बल युद्धाभ्यास भी शामिल है। पाकिस्तानी फ़ाइनल -16 के साथ एक हवाई द्वंद्वयुद्ध में दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद अभिनंदन को पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था। विमान से नीचे उतरने से पहले उसने खुद को नीचे गिरा दिया, जिससे उसे बेदखल कर दिया गया। वह पाकिस्तानी क्षेत्र में गिर गया। गुरुवार को खान ने घोषणा की कि उन्हें रिहा कर दिया जाएगा।

Comments are closed.