फीफा के पास 2.7 बिलियन अमरीकी डालर का भंडार है


फीफा का कैश भंडार रिकॉर्ड बिलियन तक पहुंच गया और २०१ के विश्व कप को कवर करते हुए चार साल की अवधि में राजस्व ६.४ बिलियन अमरीकी डॉलर तक पहुंच गया, जो एसोसिएटेड प्रेस ने सीखा है। मजबूत वित्तीय नतीजों से लगता है कि फीफा ने अपने इतिहास में सबसे गहरे संकट का सामना किया है, जो 2015 में भड़क गया था जब संयुक्त राज्य अमेरिका के नेतृत्व वाली आपराधिक जांच ने भ्रष्टाचार के आरोपों में गिरफ्तारी और बाद में उच्च रैंकिंग वाले अधिकारियों को दोषी ठहराया था।

हालाँकि, यूरोपीय गवर्निंग बॉडी UEFA के भीतर से इन्फेंटिनो का नेतृत्व आलोचनाओं के घेरे में आ गया है, लेकिन इन्फेंटिनो बजट को स्वस्थ स्थिति में दिखाने में सक्षम होगा, और उसे जून में चार साल के कार्यकाल के लिए निर्विरोध चुने जाने के कारण है। एपी द्वारा प्राप्त 2015-18 वित्त पिछले जून में फीफा कांग्रेस को पेश किए गए पूर्वानुमान से अधिक है। जबकि फीफा ने 2018 विश्व कप चक्र में 1.653 बिलियन अमरीकी डॉलर तक नकद भंडार बढ़ाने का अनुमान लगाया था, वे वित्त के ज्ञान के अनुसार 2018 के अंत में 2.74 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गए थे। 2015 के भ्रष्टाचार के संकट के बीच, फीफा ने मामूली रूप से रूस विश्व कप के अंत तक 5 बिलियन अमरीकी डालर जुटाने का लक्ष्य रखा, बाद में एक प्रोजेक्शन बढ़कर 6.1 बिलियन अमरीकी डालर हो गया।
मई 2016 और दिसंबर 2018 के बीच, 9 करोड़ विशिष्ट संगठनों को 2701 मिलियन अमरीकी डालर की लागत से 211 सदस्य संघों में से 179 में वित्त पोषित किया गया था। दक्षिण अफ्रीका में महिला फुटबॉल प्रशासकों को पेरू में युवा विकास पर 2.25 मिलियन अमरीकी डालर का प्रशिक्षण देने के लिए 30,769 अमरीकी डालर के हैंडआउट्स की एक श्रृंखला है।
फीफा क्लब वर्ल्ड कप का विस्तार करने और राजस्व बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय टीमों के लिए एक मिनी-वर्ल्ड कप, ग्लोबल नेशन लीग विकसित करने के लिए समर्थन करने की कोशिश कर रहा है। लेकिन जापान के सॉफ्टबैंक सहित बैकर्स से गारंटीकृत वित्त में $ 25 बिलियन प्राप्त करने की इन्फेंटिनो की उम्मीदें, प्रारूप और फंडिंग के यूरोपीय विरोध पर टिकी हुई हैं।

Comments are closed.