लड़कियों को उच्च शिक्षा में मिलेगी हर संभव सहायता :- नीतीश


राम नरेश ठाकुर, ब्यूरो
पटना। नीतीश कुमार ने कहा है कि अगले वर्ष से सभी पंचायतों में इंटर की पढ़ाई शुरु हो जाएगी। राज्य सरकार सभी ग्राम पंचायतों में उच्च माध्यमिक विद्यालय खोलने की योजना पर तेजी से काम कर रही है। अबतक छह हजार से अधिक पंचायतों में उच्च माध्यमिक विद्यालय खोले जा चुके हैं। अगले वर्ष तक यह प्रक्रिया पूरीकर ली जाएगी । अपर मुख्य सचिवशिक्षा बिभाग द्वारा उन्हें जानकारी दी गई है कि सभी पंचायतों में इंटर की पढ़ाई अवश्य शुरु हो जाएगी।

नितीश कुमार ने कहा कि पहले 12.5 फीसदी लड़कियां स्कूल से बाहर थी। आज ऐसी इस्थिति नहीं है। छात्राएं गंभीरता से पढ़ाईभी कर रही हैं और उनकी संख्या में भी काफी बढ़ोतरी हुई है। आज देखें तो वे लड़कों से पीछे नहीं हैं। हम इंटर करने वाली छात्राओं को 10 हजार एबम स्नातक करने वाली छात्राओं को 25 हजार दे रहे हैं। लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए सरकार हर संभव सहायता देने को कृत संकल्प है।

नीतीश कुमार ने पटना उच्च विद्यालय में लड़कियों को भी पढ़ाने की घोषणा की और कहा कि उनकी संख्या लड़कों के बराबर हो, इसका ध्यान रखा जाए। यदि ये संखया बढ़ जाए तो और बेहतर होगा । इसके लिए सरकार सभी मूलभूत सुबिधा को और बेहतर बनाने में मदद देगी । उन्होंने कहा कि इसके लिए किसी भी प्रकार की जरुरत होगी उसे सरकार पूरा करेगी। उन्होंने स्कूल परिसर में स्व. राजेन्द्र प्रसाद सिंह की बड़ी आदमकद प्रतिमा लगाने एबं खेल के मैदान में उच्चस्तरीय स्टेडियम बनाने की घोषणा की।

Comments are closed.