खानपुर प्रखण्ड क्षेत्र में हुआ दीक्षांत समारोह


रमेश शंकर झा,समस्तीपुर बिहार
समस्तीपुर/खानपुर:- जिले के खानपुर प्रखण्ड क्षेत्र के मध्यविद्यालय सिरोपट्टी में आज वर्ग 8 के पास आउट बच्चों के लिए दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन स्थानीय जिलापार्षद स्वर्णिमा सिंह, उपप्रमुख धर्मेंद्र कुमार, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी अनिल कुमार ठाकुर, पूर्व उपप्रमुख पवनदेव प्रसाद सिंह ने संयुक्त रूप से फीता काटकर व दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए जिलापार्षद स्वर्णिमा सिंह ने कहा कि बच्चों में असीम संभावनाएं होती है, सिर्फ जरूरत है उसे पहचानने की। उन्होंने शिक्षक की तरफ मुखातिब होते हुए कहा कि एक विकसित राष्ट्र के निर्माण में अपनी पूरी ऊर्जा प्रदान करें। क्योंकि आप ही बच्चों के पथ प्रदर्शक हैं, आप जैसा चाहेंगे बच्चे वैसा बनेगा। उन्होंने अविभाकों से कहा कि शिक्षकों को उचित सम्मान करें ताकि वह ज्ञान का दान कर आदर्श समाज की स्थापना कर सकते है। वहीँ प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी अनिल कुमार ठाकुर ने कहा कि दीक्षांत समारोह का आयोजन से बच्चों में शिक्षा के प्रति उत्सुकता बढ़ती है।

उन्होंने इस तरह के कार्यक्रम को अन्य विद्यालय में भी लागू करने की अपील शिक्षकों से कीया है। राष्ट्रीय मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा में खानपुर को राज्य में द्वतीय स्थान प्राप्त होने पर खुशी जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि आने वाले समय में खानपुर राज्य में पहला स्थान प्राप्त कर सकता है। इस कर्यक्रम के अवसर पर राष्ट्रीय मेधा छात्रवृति प्रतिभा खोज परीक्षा में सफल तीन बच्चे में क्रमशः मुस्कान कुमारी, काजल कुमारी एवं गौरी शंकर कुमार को अतिथियों के हाँथों से प्रमाण पत्र, प्रशस्ति पत्र, अंग वस्त्र, बैग और घड़ी इत्यादि देकर सम्मानित किया गया। इस कड़ी में मेहनती शिक्षक संजीत शर्मा एवं धर्मजीत कुमार को भी अतिथियों ने प्रशस्ति पत्र एवं घड़ी प्रदान कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में बच्चों के द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुति किया गया। जिसे देखकर आगत अतिथि भाव विभोर हो गए। लोगों ने बच्चों की एक से बढ़कर एक प्रस्तुति को खूब सराहा। कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के बाल संसद के नव निर्वाचित सभी मंत्रियों को उनके पद एवं गोपनीयता की शपथ भी दिलायी गई। इस कार्यक्रम के मौके पर विद्यालय में नवनिर्मित पुस्तकालय का विधिवत उद्घाटन आगत अतिथियों द्वारा किया गया। आज से पुस्तकालय को बच्चों के लिए सौंप दिया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाध्यापक सह डीडीओ आमोद कुमार ने की जबकि संचालन शिक्षक लाल बाबू ने किया। कार्यक्रम में आनंदशाला के डिपीओ प्रभात कुमार, बीआरपी श्याम कुमार पांडेय, शैलेन्द्र कुमार झा, मो शब्बीर अहमद, सीआरसीसी सुबोध कुमार सहनी, परमानंद सहनी, रंजीत कुमार राय, समाज सेवी रामबली चौधरी, शंकर बाबू, शिक्षक मनमोहन चौधरी, राजेन्द्र सहनी, सुस्मिता, नितेश्वर प्रसाद सिंह, दिनेश कुमार, जेया शमीम के अलावा प्रधानमंत्री एहतेशाम, शाकिब, स्नेहा, दीप शिखा, प्रीति, अनामिका, अमृता, काजल, सफीना इत्यादि बच्चे उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत में शिखा ने एक विदाई गीत सुनाकर सबों को अश्रुपूर्ण ढंग से विदा किया।

Comments are closed.