PM मोदी के नेतृत्व में मजबूत हुआ भारत-अमेरिका का रिश्ता


वॉशिंगटन। डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के एक अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत और अमेरिका के बीच संबंध विकसित हुए हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि लोकसभा चुनाव के बाद दोनों देशों के संबंधों में और सुधार होगा। वरिष्ठ अधिकारी ने यह भी कहा कि पिछले साल नई दिल्ली में आयोजित पहली भारत-अमेरिका वार्ता ने रिश्ते को आगे बढ़ाया है।
अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं करने का अनुरोध करते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी ने जून 2017 में व्हाइट हाउस की यात्रा की थी, जहां दोनों देशों के रिश्ते पर काफी प्रगति हुई थी। मैं सिर्फ यह कहूंगा कि विदेश सचिव गोखले की यात्रा सकारात्मक गति का हालिया चित्रण थी, जो यह बताती है कि संबंध अभी चल रहे हैं।
वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हम इस आम चुनाव में जिसकी भी सरकार बनती है, उसके साथ काम करने के लिए तत्पर हैं। भारत-अमेरिका संबंधों में “रणनीतिक तर्क” बहुत है। अधिकारी ने कहा कि अमेरिका को उम्मीद है कि संबंधों में सुधार जारी रहेगा। देश भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग के रास्ते तलाश रहा है।
पिछले सप्ताह अमेरिका की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान गोखले ने विदेश विभाग से महत्वपूर्ण परामर्श और स्टेट डिपार्टमेंट से रणनीतिक सुरक्षा संवाद किया था। इस दौरान कई द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की गई। अधिकारी ने कहा कि वे भारत-प्रशांत के लिए हमारे साझा दृष्टिकोण, हमारे रक्षा और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने के तरीकों के बारे में बात करने में सक्षम थे। उन्होंने भारत-पाकिस्तान की स्थिति के साथ-साथ अफगानिस्तान पर भी चर्चा की।

Comments are closed.