भारतीय वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिनुंगा ने ग्रुप बी में 67 किलो वर्ग के स्नैच में युवा


यूथ ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले भारतीय वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिनुंगा ने ग्रुप बी में 67 किलो वर्ग के क्लीन एंड जर्क में वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया। 16 साल के जेरेमी ने क्लीन एंड जर्क में 163 किलो वजन उठाते हुए कजाकिस्तान के साइखान तेइसुयेव का 161 किलो का रिकॉर्ड तोड़ दिया। यह टूर्नामेंट ओलिंपिक क्वालिफाइंग भी है। इसके अंक टोक्‍यो ओलिंपिक 2020 की आखिरी रैंकिंग के वक्त गिने जाएंगे।

क्वालिफाइंग मुकाबले में जेरेमी ने पुरुष वर्ग के ग्रुप बी में 67 किलो वर्ग के स्नैच में 134 किलो और क्लीन एंड जर्क में 163 किलो वजन उठाया। इस तरह कुल 297 किलो वजन उठाते हुए जेरेमी दूसरे नंबर पर रहे। सोमवार को पदक के लिए फाइनल मुकाबला होना है। वे पाकिस्तान के ताल्हा तालिब से पीछे रहे, जिन्होंने 304 किलो वजन उठाया था।

अंतरराष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ द्वारा पिछले साल भारवर्ग में बदलाव किये जाने के बाद मीराबाई का यह दूसरा अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट है। वह पहले 48 किलो में भाग लेती थी। उन्होंने थाईलैंड में एजीएटी कप में 49 किलो में स्वर्ण पदक जीता था। इससे पहले चानू का सर्वश्रेष्ठ निजी प्रदर्शन 192 किलो था, जो उन्होंने फरवरी में एजीएटी कप में उठाया था।

Comments are closed.